LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

PM Modi US visit: 'भारत-अमेरिका महत्वपूर्ण पार्टनर्स', कमला हैरिस से मिले पीएम मोदी, दिया भारत दौरे का न्‍यौता

PM Modi US visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र अमेरिकी दौरे पर हैं। इस दौरान वह कई महत्वपूर्ण कार्यक्रमों और बैठकों में शिरकत करने वाले हैं। पीएम मोदी की गुरुवार को दुनिया की दिग्गज कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों, ऑस्‍ट्रेलिया के पीएम स्‍कॉट मॉरिसन और अमेरिका की उपराष्‍ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात हुई।

PM Modi US visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय दौरे पर अमेरिका के वाशिंगटन में हैं। इस साल मार्च में बांग्लादेश दौरे के बाद यह उनकी पहली विदेश यात्रा है। पीएम मोदी ने गुरुवार को दुनिया की टॉप कंपनियों के सीईओ के साथ मुलाकात के साथ ही ऑस्‍ट्रेलिया के पीएम स्‍कॉट मॉरिसन और अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से भी मुलाकात की। शुक्रवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन व्हाइट हाउस में पीएम मोदी की मेजबानी करेंगे। बाद में क्वाड समूह के नेताओं की बैठक भी होगी।

Sep 24, 2021  |  12:57 AM (IST)
कमला हैरिस से मिले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका की उपराष्‍ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की। उन्‍होंने करीब 40 लाख प्रवासी भारतीयों को दोनों देशों के बीच 'मित्रता सेतु' बताया तो यह भी कहा कि भारत और अमेरिका स्‍वाभाविक साझीदार हैं। उन्‍होंने अमेरिका की उपराष्‍ट्रपति कमला हैरिस को भारत दौरे का न्‍यौता दिया और कहा कि वह कई लोगों की प्रेरणा हैं। साथ ही उम्‍मीद जताई कि राष्‍ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्‍ट्रपति कमला हैरिस के कार्यकाल में भारत और अमेरिका के संबंध सहयोग की नई ऊंचाइयों को छुएंगे। वहीं कमला हैरिस ने भारत को अमेरिका का महत्‍वपूर्ण साझीदार बताया और कहा कि दुनियाभर में लोकतंत्र को मजबूती प्रदान करने के लिए दोनों देशों को साथ मिलकर काम करने की जरूरत है। कमला हैरिस ने कोविड प्रबंधन और वैक्‍सीनेशन को लेकर भारत की तारीफ भी की।

Sep 23, 2021  |  11:16 PM (IST)
ऑस्‍ट्रेलियाई प्रधानमंत्री से पीएम मोदी की मुलाकात

अमेरिका में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ऑस्‍ट्रेलियाई समकक्ष स्‍कॉट मॉरिसन से मुलाकात की। दोनों नेताओं की यह मुलाकात आपसी संबंधों को मजबूती देने और सहयोग को बढ़ावा देने को लेकर हुई। बातचीत में कई अन्‍य मसले भी उठे।
 

Sep 23, 2021  |  10:15 PM (IST)
ब्लैकस्टोन के CEO से पीएम मोदी की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में ब्लैकस्टोन समूह के सीईओ स्टीफन श्वार्जमैन के साथ बैठक की। पीएम मोदी से मुलाकात के बाद ब्‍लैकस्‍टोन के सीईओ ने कहा कि भारत दुनिया में निवेश के लिए ब्लैकस्टोन का सबसे अच्छा बाजार रहा है। यह अब दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ने वाला देश है। इसलिए हम बहुत आशावादी हैं और हमने भारत में जो किया है उस पर हमें गर्व है।
 

Sep 23, 2021  |  10:10 PM (IST)
भारतीय मूल के CEO विवेक लाल से पीएम मोदी की मुलाकात

प्रधान मंत्रीनरेंद्र मोदी ने अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में जनरल एटॉमिक्स के CEO विवेक लाल से मुलाकात की। विवेक लाल भारतीय मूल के हैं। पीएम मोदी से उनकी मुलाकात में भारत में रक्षा निर्माण को आगे बढ़ाने, उभरती प्रौद्योगिकियों के उपयोग और क्षमता निर्माण को बढ़ाने पर चर्चा हुई। 

Sep 23, 2021  |  09:07 PM (IST)
एडोब के चेयरमैन ने की पीएम मोदी की तारीफ

एडोब के चेयरमैन शांतनु नारायण ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि भारत के विस्‍तार को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जो विजन है, उसके बारे में जानकर हमेशा खुशी मिलती है। उन्‍होंने बताया कि प्रधानमंत्री से जिन महत्‍वपूर्ण मसलों पर बात हुई, उनमें इनोवेशन में लगातार भी शामिल है। उन्‍होंने यह भी कहा कि उन्‍हें लगाता है कि टेक्‍नोलॉजी चीजों को आगे बढ़ाने में मदगार होती है। पीएम मोदी के साथ एडोब चेयरमैन की चर्चाओं में युवाओं को स्‍मार्ट एजुकेशन देने पर भी चर्चा हुई।

Sep 23, 2021  |  09:02 PM (IST)
फर्स्‍ट सोलर के CEO से पीएम मोदी की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में फर्स्ट सोलर के CEO मार्क आर विडमार से मुलाकात की। उनके बीच भारत के अक्षय ऊर्जा परिदृश्य पर चर्चा हुई। फर्स्‍ट सोलर के CEO ने थिन-फिल्‍म टेक्‍नोलॉजी से सौर ऊर्जा उपकरणों के निर्माण के लिए PLI योजना के इस्‍तेमाल की योजना भी प्रधानमंत्री के समक्ष पेश की। 

Sep 23, 2021  |  08:13 PM (IST)
एडोब के चेयरमैन से मिले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाशिंगटन डीसी में एडोब के चेयरमैन शांतनु नारायण से मुलाकात की। शांतनु नारायण भारतीय मूल के हैं और उनके साथ हुई पीएम मोदी की बैठक को बेहद अहम समझा जा रहा है। यह IT क्षेत्र की दिग्गज कंपनी है, जो भारत के डिजिटल इंडिया मिशन को मजबूत करने में अहम योगदान दे सकती है। कंपनी भारत में नोएडा, गुरुग्राम और बेंगलुरु से अपना ऑपरेशन चलाती है।

Sep 23, 2021  |  07:29 PM (IST)
क्वालकॉम के अध्यक्ष और CEO से पीएम मोदी की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में क्वालकॉम के अध्यक्ष और CEO क्रिस्टियानो आर अमोन के साथ बैठक की। क्वॉलकॉम सेमीकंडक्टर उत्पादन, सॉफ्टवेयर, वॉयरलेस टेक्नोलॉजी सर्विस के क्षेत्र में प्रमुखता से काम करती है। इससे भारत में 5जी तकनीकी का इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने और उसके इस्तेमाल में मदद मिल सकती है। इसके जरिये भारत में ऑटोमोटिव, आईओटी के क्षेत्र में बड़ा निवेश हो सकता है।

Sep 23, 2021  |  06:40 PM (IST)
पीएम मोदी की 5 कंपनियों के CEO से मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब से कुछ ही देर में अमेरिका के वाशिंगटन स्थित विलार्ड इंटरकॉन्‍टीनेंटल में उन पांच कंपनियों के CEO के साथ मुलाकात करेंगे, जिन्‍होंने भारत में निवेश किया है। यह मुलाकात करीब 15 मिनट तक चलेगी, जिस दौरान भारत में निवेश से संबंधित विभिन्‍न पहलुओं पर चर्चा की जाएगी।

Sep 23, 2021  |  03:28 PM (IST)
चीन की भी होगी मोदी-हैरिस मुलाकात पर नजर

‘द लॉस एंजेलिस टाइम्स’ अखबार ने कहा, ‘‘नेताओं के बीच यह बैठक ऐसे समय में हो रही है, जब बाइडन प्रशासन क्षेत्र में आर्थिक एवं सैन्य संबंध बनाकर चीन की बढ़ती शक्ति का जवाब देने की (अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड) ट्रंप के प्रशासन की नीति को आगे बढ़ाते हुए भारत और अन्य एशियाई एवं प्रशांत देशों के और निकट जा रहा है।’’

Sep 23, 2021  |  03:01 PM (IST)
अमेरिकी समाचार पत्र ने कही बड़ी बात

पीएम नरेंद्र मोदी की अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ बृहस्पतिवार दोपहर को व्हाइट हाउस में आयोजित होने वाली बैठक को हैरिस के गृहराज्य के एक प्रमुख अमेरिकी समाचार पत्र ने भारतीय अमेरिकियों के लिए एक ‘‘यादगार’’ क्षण बताया।‘द लॉस एंजेलिस टाइम्स’ अखबार ने लिखा कि अमेरिका की पहली भारतीय-अमेरिकी उपराष्ट्रपति हैरिस (56) मोदी से बृहस्पतिवार को मुलाकात करेंगी और इसी के साथ वह अमेरिका के सबसे महत्वपूर्ण सहयोगियों में शामिल देश के नेता का स्वागत करने वाली सर्वोच्च 'रैंकिंग' वाली भारतीय-अमेरिकी बनेंगी।

Sep 23, 2021  |  01:36 PM (IST)
संयुक्त राष्ट्र को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

मोदी शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र को संबोधित करने के साथ ही अपनी अमेरिकी यात्रा सम्पन्न करेंगे। इस दौरान वह कोविड-19 वैश्विक महामारी, आतंकवाद से निपटने की आवश्यकता, जलवायु परिवर्तन और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों सहित वैश्विक चुनौतियों की ओर ध्यान आकर्षित करेंगे।
 

Sep 23, 2021  |  12:45 PM (IST)
दो भारतीय मूल के सीईओ से भी मुलाकात करेंगे मोदी

प्रधानमंत्री आज अमेरिका के जिन शीर्ष पांच सीईओ के साथ सीधी बैठक करने वाले हैं  उनमें दो भारतीय मूल के अमेरिकी हैं - एडोब के शांतनु नारायण और जनरल एटॉमिक्स के विवेक लाल। इसके अलावा अन्य तीन सीईओ - क्वालकॉम के क्रिस्टियानो ई आमोन, फर्स्ट सोलर के मार्क विडमार और ब्लैकस्टोन के स्टीफन ए श्वार्जमैन हैं।

Sep 23, 2021  |  11:59 AM (IST)
शुक्रवार को पहली बार मिलेंगे पीएम मोदी और बाइडेन
शुक्रवार को पहली बार होगी Joe Biden और पीएम Narendra Modi के बीच बैठक। वीडियो के जरिए जानिए किन मुद्दों पर होगी बात-
Sep 23, 2021  |  11:32 AM (IST)
अफगानिस्तान मसले पर भी होगी बातचीत

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने नई दिल्ली में संवाददाताओं से कहा, "'वे अफगानिस्तान में विकास के बाद मौजूदा क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति' और "कट्टरपंथ, चरमपंथ, सीमा पार आतंकवाद और वैश्विक आतंकवादी नेटवर्क को खत्म करने की आवश्यकता" पर चर्चा करेंगे।

Sep 23, 2021  |  10:59 AM (IST)
पीएम ने की प्रवासियों की तारीफ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया भर में अपनी अलग पहचान बनाने के लिए भारतीय प्रवासियों की प्रशंसा की है। मोदी के यहां पहुंचने पर भारतीय-अमेरिकी समुदाय ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। पीएम मोदी ने कहा, 'भारतीय प्रवासियों ने जिस प्रकार दुनियाभर में अपनी अलग पहचान बनाई है, वह प्रशंसनीय है।’

Sep 23, 2021  |  10:21 AM (IST)
आज होनी है टॉप सीईओ से मुलाकात

पीएम मोदी आज अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात करेंगे। दौरे में आज पहले दिन आज पीएम मोदी वाश‍िंगटन में पांच दिग्गज अमेरिकी कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अध‍िकारियों (CEO) से मुलाकात करेंगे। पीएम ने अमेरिका पहुंचने पर ट्वीट करते हुए बताया, 'अगले दो दिन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा से मुलाकात करूंगा।'

Sep 23, 2021  |  10:15 AM (IST)
पीएम के दौरे से कई उम्मीदें
अमेरिकी दौरे पर गए पीएम मोदी से देश ही नहीं बल्कि अमेरिका में रहने वाले भारतीय मूल के लोगों को भी कई उम्मीदें हैं। बाइडेन की टीम में अमेरिकी मूल के कई भारतीय लोग हैं। पीएम मोदी के अमेरिका दौरे से क्या है भारतीय समुदाय की उम्मीदें? जानिए वीडियो में-
Sep 23, 2021  |  10:13 AM (IST)
सांतवी बार अमेरिका पहुंचे मोदी

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्वाड के नेताओं के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने और संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र को संबोधित करने के लिए अमेरिका पहुंच गए हैं। मोदी 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद सातवीं बार अमेरिका यात्रा पर आए हैं।