गुटनिरपेक्ष सम्‍मेलन में वेंकैया नायडू की पाकिस्तान को लताड़, J&K पर सुनाई खरी-खरी

दुनिया
Updated Oct 25, 2019 | 21:43 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Venkaiah Naidu slams Pakistan: गुटनिरपेक्ष आंदोलन के सम्‍मेलन के दौरान उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने पाकिस्‍तान को एक बार फिर लताड़ लगाई है। उन्‍होंने यह भी कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर भारत का अभिन्‍न हिस्‍सा है।

Venkaiah Naidu
गुट निरपेक्ष आंदोलन (NAM) के शिखर सम्‍मेलन में उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • गुट निरपेक्ष आंदोलन का शिखर सम्‍मेलन अजरबैजान में हो रहा है
  • NAM सम्‍मेलन में पाकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति आरिफ अल्‍वी भी पहुंचे हैं
  • भारत ने आतंकवाद व कश्‍मीर के मुद्दे पर पाकिस्‍तान को जमकर सुनाया

बाकू : उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू गुट निरपेक्ष आंदोलन (NAM) के शिखर सम्‍मेलन के लिए अजरबैजान में हैं, जहां उन्‍होंने आतंकवाद को लेकर पाकिस्‍तान पर एक बार फिर निशाना साधा। उन्‍होंने कहा कि यह एक ऐसी समस्‍या है, जो कोई सीमा नहीं जानता और आज पूरी दुनिया में शांति व स्थिरता को आतंकवाद से खतरा है। उन्‍होंने गुट निरपेक्ष देशों से भी आह्वान किया कि इस वैश्विक समस्‍या से निपटने के लिए सब साथ आएं।

गुटनिरपेक्ष देशों के सम्‍मेलन में वेंकैया नायडू ने कहा, यह खुद पाकिस्‍तान के लिए अच्‍छा है कि वह आतंकवाद से सख्‍ती से निपटे और इसके लिए निर्णयक कार्रवाई करे। यह न केवल उसके खुद के हित में है, बल्कि पड़ोसी मुल्‍कों को भी इससे फायदा होगा और अंतत: पूरी दुनिया इससे लाभान्वित होगी। ऐसा करने पर ही पाकिस्‍तान को अंतराष्‍ट्रीय समुदाय का भरोसा हासिल हो पाएगा।

इस सम्‍मेलन में पाकिस्‍तान भी शिरकत कर रहा है। राष्‍ट्रपति आर‍िफ अल्‍वी यहां अपने देश का प्रतिनिधित्‍व कर रहे हैं। पाकिस्‍तान ने NAM सम्‍मेलन के दौरान भी कश्‍मीर का मुद्दा उठाया, जिस पर वेंकैया नायडू ने उसे कड़ी फटकार लगाई। उन्‍होंने कहा, 'हमें खेद है कि पाकिस्‍तान ने इस प्रतिष्ठित मंच का इस्‍तेमाल एक बार फिर अपने पड़ोसियों के खिलाफ सीमा पार से आतंकवाद को बढ़ावा देने की अपनी पुरानी नीति को जायज ठहराने के लिए किया।' उन्‍होंने जोर देकर कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर भारत का अभिन्‍न अंग है।

पाकिस्‍तान की हरकत की आलोचना करते हुए उन्‍होंने कहा कि NAM के सदस्‍य देश जहां विकास लक्ष्‍यों पर चर्चा कर रहे हैं, वहीं पाकिस्‍तान ऐसे मुद्दे उठा रहा है, जिनका इस सम्‍मेलन से कोई लेना-देना नहीं है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर