कमला हैरिस ने भारतीय-अमेरिकी को नियुक्‍त किया प्रेस सचिव, क्‍या रच पाएंगी अमेरिका में इतिहास?

Kamala Harris news: अमेरिका में उपराष्‍ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्‍मीदवार कमला हैरिस अगर जीतती हैं तो वह इस पद पर काबिज होने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी महिला होंगी।

कमला हैरिस ने भारतीय-अमेरिकी को नियुक्‍त किया प्रेस सचिव, क्‍या रच पाएंगी अमेरिका में इतिहास?
कमला हैरिस ने भारतीय-अमेरिकी को नियुक्‍त किया प्रेस सचिव, क्‍या रच पाएंगी अमेरिका में इतिहास?  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • कमला हैरिस अमेरिका में उपराष्‍ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्‍मीदवार होंगी
  • भारतीय मूल की कमला हैरिस अगर चुनाव जीतती हैं और वह अमेरिका में इतिहास बनाएंगी
  • कमला हैरिस ने भारतीय-अमेरिकी सबरीना सिंह को अपना प्रेस सचिव नियुक्त किया है

वाशिंगटन : अमेरिका में होने जा रहे चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की आरे से उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस ने भारतीय-अमेरिकी सबरीना सिंह को प्रचार अभियान के लिए अपना प्रेस सचिव नियुक्त किया है। वह पहली भारतीय-अमेरिकी हैं, जिन्हें किसी बड़े राजनीतिक दल के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का प्रेस सचिव नियुक्त किया गया है। इससे पहले वह डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी की प्रवक्ता रह चुकी हैं।

डेमोक्रेटिक पार्टी के सोमवार से शुरू हो रहे राष्ट्रीय सम्मेलन में सीनेटर कमला हैरिस को औपचारिक तौर पर उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार चुना जाएगा। कैलिफोर्निया में एक अटॉनी के रूप में करियर की शुरुआत करने वाली हैरिस अगर उपराष्ट्रपति बनती हैं तो वह इस पद पर काबिज होने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी महिला होंगी। अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्‍ट्रपति पद के उम्‍मीदवार  जो बाइडेन ने बीते सप्‍ताह उपराष्ट्रपति पद के लिए हैरिस का चुनाव किया था।

19 अगस्‍त को होगा कमला हैरिस का भाषण

हैरिस (55) के प्रचार अभियान के लिए प्रेस सचिव नियुक्त होने पर सबरीना सिंह बेहद उत्‍साहित हैं। उन्‍होंने कहा कि वह काम शुरू करने और नवंबर में होने वाले चुनाव में जीत दर्ज करने को लेकर उत्साहित हैं। हैरिस शुरुआत में राष्ट्रपति पद के संभावित उम्मीदवारों में शामिल थी, लेकिन पर्याप्त समर्थन नहीं मिलने के कारण वह दौड़ से बाहर हो गई थीं।

अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी का राष्ट्रीय सम्मेलन 17 अगस्त से शुरू होने जा रहा है, जिसमें बाइडेन और हैरिस को औपचारिक तौर पर क्रमश: राष्‍ट्रपति और उपराष्‍ट्रपति पद के उम्‍मीदवार के तौर पर चुना जाएगा। यह सम्‍मेलन चार दिनों तक होगा, जिसमें 19 अगस्त को हैरिस का उम्मीदवारी स्वीकार करने वाला भाषण होगा। बाइडेन को 20 अगस्त को राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से विधिवत उम्मीदवार बनाया जाएगा।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर