Trump to be impeached : ट्रंप के खिलाफ चलेगा महाभियोग, हाउस स्‍पीकर नैंसी पोलोसी ने की पुष्टि

दुनिया
Updated Dec 05, 2019 | 20:48 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Trump to be impeached : अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्‍पीकर नैंसी पेलोसी ने कहा है कि राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलेगा। हाउस कमेटी ने ट्रंप को जांच में दोषी ठहराया है।

Trump to be impeached : ट्रंप के खिलाफ चलेगा महाभियोग, हाउस स्‍पीकर नैंसी पोलोसी ने की पुष्टि
Trump to be impeached : हाउस स्‍पीकर नैंसी पोलोसी ने कहा कि राष्‍ट्रपति ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाया जाएगा  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • प्रतिनिधि सभा की स्‍पीकर नैंसी पेलोसी ने कहा कि राष्‍ट्रपति ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलेगा
  • उनका यह बयान हाउस कमेटी की रिपोर्ट के बाद आया है, जिसमें राष्‍ट्रपति ट्रंप को दोषी ठहरया गया है
  • प्रतिनिधि सभा की न्‍यायिक समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि ट्रंप ने अपने फायदे के लिए देशि‍हित से समझौता किया

वाशिंगटन : अमेरिका में राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग जांच कर रही कांग्रेस की समिति ने अपनी रिपोर्ट में उन्‍हें दोषी पाया और कहा कि राष्‍ट्रपति ने न केवल अपने पद का दुरुपयोग किया, बल्कि देशहित से समझौता भी किया। यह रिपोर्ट अमेरिकी कांग्रेस के प्रथम सदन प्रतिनिधि सभा की न्‍यायिक सम‍िति ने बुधवार को दी थी, जिसके बाद अब गुरुवार को प्रतिनिधि सभा की स्‍पीकर नैंसी पेलोसी ने कहा है कि राष्‍ट्रपति ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाया जाएगा।

प्रतिनिधि सभा की न्‍यायिक समिति की रिपोर्ट आने के बाद से ही इसे लेकर स्‍पीकर नैंसी पेलोसी के औपचारिक ऐलान की प्रतीक्षा की जा रही थी, जिसमें उन्‍होंने कहा कि समिति को अब राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग को लेकर आर्टिकल्‍स ड्राफ्ट करने के लिए कहा गया है। उन्‍होंने यह भी कहा, 'राष्‍ट्रपति के आचरण से संविधान का उल्‍लंघन हुआ है और हमारा लोकतंत्र खतरे में है। उन्‍होंने हमारे लिए इसके अतिरिक्‍त कोई विकल्‍प नहीं छोड़ा।'

इस बीच राष्‍ट्रपति ट्रंप ने अपने खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया को लेकर दिलचस्‍प प्रतिक्रिया दी है। उन्‍होंने तंजभरे लहजे में कहा कि अगर डेमोक्रेट्स उनके खिलाफ महाभियोग चलाना चाहते हैं तो उन्‍हें जल्‍दी करनी चाहिए। उनकी यह टिप्‍प्‍णी पेलोसी के बयान से पहले आई, जिसमें उन्‍होंने कहा, 'अगर आप मेरे खिलाफ महाभियोग चलाना चाहते हैं तो जल्‍दी करें, ताकि सीनेट में निष्‍पक्ष सुनवाई हो सके और देश में कामकाज पटरी पर लौट सके।

यहां उल्‍लेखनीय है कि प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेट्स का बहुमत है, जबकि अमेरिकी कांग्रेस के उच्‍च सदन सीनेट में रिपब्लिकन्‍स का बहुमत है। ऐसे में ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्‍ताव को अगर प्रतिनिधिसभा से मंजूरी मिल भी जाती है तो सीनेट से इसे मंजूरी मिल पाना मुश्किल प्रतीत होता है, जहां इसके लिए दो-तिहाई बहुमत की आवश्‍यकता होगी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर