Trump Impeachment: अमेरिकी सांसदों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ आरोपों को दी मंजूरी

दुनिया
Updated Dec 14, 2019 | 01:21 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

US President Donald Trump Impeachment: अमेरिका के इतिहास में ट्रंप ऐसे तीसरे राष्ट्रपति बन जाएंगे, जिनके खिलाफ महाभियोग की कार्रवाई आगे बढ़ेगी।

Trump Impeachment: अमेरिकी सांसदों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ आरोपों को मंजूरी दी
सदन की न्यायिक समिति में डेमोक्रैट्स और रिपब्लिकन सांसदों ने 17 के मुकाबले 23 वोटों से मतदान किया (फाइल फोटो) 

वाशिंगटन: अमेरिकी सांसदों ने शुक्रवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ दो आरोपों को मंजूरी दे दी। इस तरह कथित कदाचार के लिए प्रतिनिधि सभा में राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया आगे बढ़ेगी। सदन की न्यायिक समिति में डेमोक्रैट्स और रिपब्लिकन सांसदों ने 17 के मुकाबले 23 वोटों से मतदान किया।

इससे पहले अमेरिका में राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग जांच कर रही कांग्रेस की समिति ने अपनी रिपोर्ट में उन्‍हें दोषी पाया और कहा कि राष्‍ट्रपति ने न केवल अपने पद का दुरुपयोग किया, बल्कि देशहित से समझौता भी किया। 

यह रिपोर्ट अमेरिकी कांग्रेस के प्रथम सदन प्रतिनिधि सभा की न्‍यायिक सम‍िति ने दी थी, जिसके बाद अब गुरुवार को प्रतिनिधि सभा की स्‍पीकर नैंसी पेलोसी ने कहा है कि राष्‍ट्रपति ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाया जाएगा।

प्रतिनिधि सभा की न्‍यायिक समिति की रिपोर्ट आने के बाद से ही इसे लेकर स्‍पीकर नैंसी पेलोसी के औपचारिक ऐलान की प्रतीक्षा की जा रही थी, जिसमें उन्‍होंने कहा कि समिति को अब राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग को लेकर आर्टिकल्‍स ड्राफ्ट करने के लिए कहा गया है। उन्‍होंने यह भी कहा, 'राष्‍ट्रपति के आचरण से संविधान का उल्‍लंघन हुआ है और हमारा लोकतंत्र खतरे में है। उन्‍होंने हमारे लिए इसके अतिरिक्‍त कोई विकल्‍प नहीं छोड़ा।'

इस बीच राष्‍ट्रपति ट्रंप ने अपने खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया को लेकर दिलचस्‍प प्रतिक्रिया दी है। उन्‍होंने तंजभरे लहजे में कहा कि अगर डेमोक्रेट्स उनके खिलाफ महाभियोग चलाना चाहते हैं तो उन्‍हें जल्‍दी करनी चाहिए।

गौरतलब है कि प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेट्स का बहुमत है, जबकि अमेरिकी कांग्रेस के उच्‍च सदन सीनेट में रिपब्लिकन्‍स का बहुमत है। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर