US Presidential Debate: डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडेन के बीच आखिरी डिबेट आज, जानें भारत में कितने बजे देख सकेंगे

US Presidential debate: रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के उनके प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन के बीच आज आखिरी बहस होनी है। अमेरिका में 3 नवंबर को चुनाव हैं।

Donald Trump and Joe Biden
डोनाल्ड्र ट्रंप और जो बाइडेन  |  तस्वीर साभार: AP

नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पूर्व उप राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच 3 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले आज आखिरी बहस होगी। भारतीय समयानुसार ये डिबेट सुबह 6:30 बजे शुरू होगी। ये बहस 90 मिनट के लिए निर्धारित है। रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (74) और डेमोक्रेटिक पार्टी के उनके प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन (77) के बीच दूसरी बहस 15 अक्टूबर के लिए निर्धारित थी, लेकिन ट्रंप कोविड 19 पॉजिटिव पाए गए, जिसके बाद इसे रद्द कर दिया गया।

अंतिम बहस से पहले बहस संचालित करने वाले आयोग ने नए नियमों की घोषणा की। इनके तहत प्रतिद्वंद्वी वक्ताओं के माइक्रोफोन स्पीकर दो मिनट के लिए बंद कर दिए जाएंगे ताकि अपना पक्ष रखने जा रहा उम्मीदवार अपनी बात की शुरुआत निर्बाध तरीके से कर सके। बहस को एनबीसी नेटवर्क की व्हाइट हाउस संवाददाता क्रिस्टन वेलकर द्वारा संचालित किया जाएगा जो प्रतिकूल प्रश्न करने के लिए जानी जात हैं।

ट्रंप ने इन बदलावों को अनुचित बताया था। उन्होंने कहा, 'मैं भाग लूंगा, लेकिन यह काफी अनुचित है कि उन्होंने विषयों को बदल दिया और यह भी बहुत अनुचित है कि फिर से हमारे सामने पूरी तरह से पक्षपाती एंकर होंगे।'

15 अक्टूबर को होने वाली दूसरी डिबेट वर्चुअली कराए जाने पर ट्रंप ने उसमें भाग लेने से इनकार कर दिया था, उन्होंने इसे समय की बर्बादी करार दिया था। उनके कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद इस बहस को डिजिटल माध्यम से कराने का फैसला किया था। दोनों के बीच पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट 29 सितंबर को हुई थी। 

बहस देखने के इच्छुक सभी लोग फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब जैसे सोशल-मीडिया प्लेटफार्मों पर लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर