इराक: बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर रॉकेट से हमला, कोई हताहत नहीं

इराक में एक बार फिर अमेरिकी ठिकानों को रॉकेट से निशाना बनाने की कोशिश की गई है। बगदाद स्थित अमेरिकी दूतावास के नजदीक रॉकेट से हमला किया गया है।

Two rockets reportedly hit Baghdad Iraq Green Zone a day after Iran missile attacks on US targets
इराक: बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर रॉकेट से हमला  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • इराक में एक बार फिर अमेरिकी प्रतिष्ठान को रॉकेट से निशाना बनाने का प्रयास
  • अमेरिकी दूतावास पर रॉकेट से हमले का प्रयास, 100 मीटर दूर गिरा रॉकेट
  • इससे पहले भी बुधावार को ईरान ने बगदाद में दो अमेरिकी सैन्य अड्डों को बनाया था निशाना

बगदाद: इराक में एक बार फिर अमेरिकी ठिकानों को रॉकेट से निशाना बनाने की कोशिश की गई है। बगदाद स्थित अमेरिकी दूतावास के नजदीक रॉकेट से हमला किया गया है। इराकी सेना ने भी हमले की पुष्टि की है और यह रॉकेट अमेरिकी दूतावास से करीब 100 मीटर दूर गिरा। इससे पहले ईरान ने इराक स्थित अमेरिकी सेना और गठबंधन बलों के कम से कम दो ठिकानों पर एक दर्जन से अधिक बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं थी। 

सुरक्षा सेवाओं की प्रेस सेवा ने बुधवार देर रात ट्विटर पेज पर लिखा, 'दो कत्युशा रॉकेट ग्रीन ज़ोन में गिर हैं जिसमें कोई भी घायल नहीं हुआ है।' इस हमले को अमेरिकी ड्रोन हमले के प्रतिशोध के रूप में देखा जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिस इलाके में रॉकेट गिरा है वहां कई देशों के दूतावास मौजूद है।

आपको बता दें कि पिछले हफ्ते बगदाद में ईरानी शीर्ष कमांडर कासिम सुलेमानी के एक अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे जाने के बाद बुधवार को ईरान ने बगदाद में दो अमेरिकी सैन्य अड्डों को निशाना बना कर मिसाइलें दागी थीं जिसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। सुलेमानी जिस समय बगदाद अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा से रवाना हो रहे थे उसी दौरान उनके काफिले पर अमेरिकी ड्रोन विमानों ने हमला किया और उनकी मौत हो गई।

 इस हमले में इराक के हशेद अल शाबी अर्द्धसैनिक बल के उप प्रमुख भी मारे गए थे। बुधवार को ईरान द्वारा किए गए हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि इराक में अमेरिकी ठिकानों पर ईरान के हमले में किसी भी अमेरिकी को नुकसान नहीं पहुंचा है। ट्रंप ने कहा कि हम ईरान को परमाणु हथियार नहीं बनाने देंगे।

 

अगली खबर