Myanmar: पाबंदी का दायरा बढ़ाते हुए म्यांमार में ट्विटर और इंस्टाग्राम पर लगी रोक

दुनिया
भाषा
Updated Feb 06, 2021 | 12:06 IST

म्यांमार में हाल ही में तख्ता पलट के बाद अब सोशल मीडिया पर शिकंजा कसा जा रहा है,इसी क्रम में पाबंदी का दायरा बढ़ाते हुए म्यांमा में ट्विटर और इंस्टाग्राम पर रोक लगा दी गई है।

social media
म्यांमार में ट्विटर और इंस्ट्राग्राम के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी है 

यंगून: म्यांमार के प्रभारी सैन्य अधिकारियों ने इस सप्ताह की शुरुआत में हुए तख्तापलट के बाद सोशल मीडिया पर पाबंदी का दायरा बढ़ाते हुए ट्विटर और इंस्ट्राग्राम के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी है। इस बीच, देश के सबसे बड़े शहर यंगून में लोगों ने बरतन और प्लास्टिक बोतलें बजाकर सैन्य तख्तापलट के प्रति विरोध जताया।

सैन्य सरकार ने शुक्रवार को फेसबुक और अन्य ऐप पर पाबंदी लगाने के अलावा संचार ऑपरेटरों और इंटरनेट सेवा प्रदाताओं को ट्विटर और इंस्टाग्राम के इस्तेमाल पर भी रोक लगाने का आदेश दिया है।

एक बयान में कहा गया है कि कुछ लोग फर्जी खबरें फैलाने के लिये इन दोनों प्लेटफॉर्मों का इस्तेमाल कर रहे हैं।

फेसबुक पर पैनी नजर रखी जा रही है

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों के बाधित होने और उन्हें बंद किये जाने पर नजर रखने वाले 'नेटब्लॉक्स' ने इस बात की पुष्टि की है कि रात दस बजे से ट्विटर सेवाएं बंद कर दी गई हैं। इंस्टाग्राम पर पहले ही पाबंदी लगाई जा चुकी है। म्यांमार में काम कर रही नॉर्वे की दूरसंचार कंपनी 'टेलीनॉर' ने कहा है कि उसने आदेश का पालन किया है, लेकिन साथ ही ''निर्देश की आवश्यकता'' पर सवाल भी उठाए हैं।

म्यांमार में सरकारी मीडिया और देश में समाचार तथा सूचना का मुख्य स्रोत बन चुके फेसबुक पर पैनी नजर रखी जा रही है। फेसबुक का इस्तेमाल प्रदर्शन आयोजित करने के लिये भी किया जाता रहा है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर