12 घंटे के भीतर ही इस समृद्ध देश की पहली महिला PM ने दे दिया इस्तीफा  

Magdalena Andersson resign : मेगदालेना एंडरसन ने संवाददाताओं से कहा, 'मेरे लिए यह सम्मान का प्रश्न है लेकिन मैं ऐसी सरकार का नेतृत्व नहीं करना चाहती जिसकी वैधानिकता पर सवाल खड़ा किया जा सके।'

Sweden’s first female PM resigns hours after appointment
स्वीडन की पहली महिला पीएम मेगदालेना एंडरसन ने दिया इस्तीफा। 

कोपनहेगन : स्वीडन की पहली महिला प्रधानमंत्री मेगदालेना एंडरसन ने बुधवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। खास बात यह है कि उनका यह इस्तीफा उनके पीएम चुने जाने के 12 घंटे के भीतर हो गया। दरअसल, गठबंधन में शामिल ग्रीन पार्टी ने सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया। इसके बाद एंडरसन ने अपने पद से त्यागपत्र दिया। समर्थन वापस लेने से एंडरसन सरकार अनिश्चितता में घिर गई थी। गठबंधन सरकार ने संसद में बजट विधेयक पेश किया था लेकिन यह गिर गया। इसके बाद ग्रीन पार्टी ने सरकार से अलग होने का फैसला किया। 

स्पीकर संसद के अगले कदम के बारे में बताएंगे

इस्तीफे के बाद एंडरसन ने मीडिया से बातचीत में कहा, 'मैंने स्पीकर को मुझे प्रधानमंत्री पद के कर्तव्यों से मुक्त करने का अनुरोध किया है। मैं एकल पार्टी सोशल डेमोक्रेट सरकार का प्रधानमंत्री बनने के लिए तैयार हूं।' वहीं, स्पीकर एंड्रियास नोरलेन ने कहा कि मौजूदा राजनीतिक हालात पर चर्चा के लिए वह देश की आठ पार्टियों के नेताओं से संपर्क करेंगे। स्पीकर गुरुवार को 340 सीट वाली संसद के अगले कदम के बारे में घोषणा करेंगे। 

सोशल डेमोक्रेटिक सरकार का नेतृत्व करना चाहती हैं एंडरसन

एंडरसन ने संवाददाताओं से कहा, 'मेरे लिए यह सम्मान का प्रश्न है लेकिन मैं ऐसी सरकार का नेतृत्व नहीं करना चाहती जिसकी वैधानिकता पर सवाल खड़ा किया जा सके।' एंडरसन ने संसद के स्पीकर नोरलेन से कहा है कि वह अब भी ‘सोशल डेमोक्रेटिक’ की एक पार्टी की सरकार का नेतृत्व करने की इच्छुक हैं। उन्होंने कहा कि अगर एक पार्टी सरकार से समर्थन वापस लेती है तो गठबंधन की सरकार को इस्तीफा दे देना चाहिए। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर