सीनेट को महाभियोग मामला सीधे खारिज कर देना चाहिए: डोनाल्ड ट्रंप

दुनिया
भाषा
Updated Jan 13, 2020 | 17:05 IST

हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ ऐतिहासिक सुनवाई के लिए आरोपों को सीनेट भेजने की तैयारी में है।

Donald Trump
Donald Trump 

वॉशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि उनके खिलाफ महाभियोग मामले को सीनेट को सीधे खारिज कर देना चाहिए। प्रतिनिधि सभा (हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव) ट्रंप के खिलाफ ऐतिहासिक सुनवाई के लिए आरोपों को सीनेट भेजने की तैयारी में है। ऐसे में ट्रंप की यह टिप्प्णी महत्वपूर्ण है।
प्रतिनिधि सभा में अहम मतदान के पहले राष्ट्रपति ट्रंप मिश्रित संदेश देते रहे हैं। कुछ ही दिनों में सीनेट की कार्यवाही शुरू होगी। अमेरिकी इतिहास में ट्रंप सिर्फ तीसरे ऐसे राष्ट्रपति हैं जिनके खिलाफ महाभियोग सुनवाई हो रही है।

ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन के खिलाफ जांच के लिए यूक्रेन पर दबाव देकर सत्ता का दुरुपयोग किया और फिर कांग्रेस को बाधित किया। ट्रंप महाभियोग के संबंध में अलग-अलग राय व्यक्त करते रहे हैं। पहले उन्होंने गवाहों के लिए अपने विचार रखे थे और फिर रविवार को लगभग उलटा ट्वीट करते हुए कि परीक्षण सुनवाई होनी ही नहीं चाहिए।

अगर प्रतिनिधि सभा आरोपों को सीनेट भेजने के लिए मतदान करती है तो स्पीकर नैंसी पेलोसी और सीनेट में बहुमत दल के नेता मिच मैककोनेल के बीच गतिरोध और बढ़ जाएगा। प्रतिनिधि सभा ने पिछले महीने ट्रंप पर महाभियोग चलाने के पक्ष में मतदान किया था।

अगली खबर