ईरान-अमेरिका तनाव के बीच इराक में सैन्‍य अड्डे को निशाना बनाकर फिर दागे गए रॉकेट

ईरान और अमेरिका के बीच संकट गहराता जा रहा है। इस बीच इराक में अमेरिकी सैन्‍य अड्डे को निशाना बनाकर रॉकेट दागे गए हैं।

Rocket hits north Iraq base amid US Iran tension
इराक में एक बार फिर रॉकेट दागे गए हैं (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: PTI

बगदाद : इराक में एक बार फिर अमेरिकी सैन्‍य ठिकाने के पास रॉकेट दागे गए हैं। इराक के किरकुक में यह हमला हुआ है, जहां अमेरिकी व इराकी सैन्‍य बलों का बेस है। फिलहाल इस रॉकेट हमले में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है और न ही यह स्‍पष्‍ट हो सका है कि यह हमला किसकी ओर से किया गया है। पर अमेरिका इससे पहले ऐसे हमलों के लिए ईरान समर्थ‍ित बलों पर आरोप लगा चुका है।

किरकुक के के1 बेस पर यह 27 दिसंबर के बाद हुआ पहला हमला है। यहां 27 दिसंबर, 2019 को एक साथ करीब 30 रॉकेट दागे गए थे, जिसमें एक अमेरिकी कॉन्‍ट्रैक्‍टर की जान चली गई थी। अमेरिका ने इसका आरोप इराकी सशस्‍त्र बल के कट्टरपंथी धड़े कताएब हिजबुल्‍ला पर लगाया था, जिसे ईरान समर्थक माना जाता है। इसके बाद अमेरिका की ओर से भी जवाबी कार्रवाई की गई थी, जिसमें इस संगठन के 25 लड़ाके मारे गए थे।

बाद में अमेरिका ने एक और कार्रवाई में इस साल जनवरी की शुरुआत में ईरानी सेना के कमांडर कासिम सुलेमानी को मार डाला था, जिसके बाद ईरान और अमेरिका के बीच पहले से ही व्‍याप्‍त तनाव और गहरा गया। सुलेमानी के मारे जाने के बाद ईरान ने अमेरिका को दो टूक चेतावनी देते हुए कहा था कि वह इसका बदला जरूर लेगा। तब से इराक में अमेरिकी सैन्‍य अड्डों को निशाना बनाकर कई हमले किए जा चुके हैं।

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...