तो अब मरियम नवाज को 'देश निकाला' देने की तैयारी में है इमरान सरकार? PAK में हलचल तेज

दुनिया
Updated Feb 18, 2021 | 00:23 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

पाकिस्‍तान ने जहां नवाज शरीफ का पासपोर्ट रिन्‍यू नहीं किया है, वहीं चर्चा ऐसी भी है कि सरकार अपने खिलाफ उठने वाली विरोध की आवाज को दबाने के लिए मर‍ियम नवाज को विदेश भेजने की कोशिश कर रही है।

तो अब मरियम नवाज को 'देश निकाला' देने की तैयारी में है इमरान सरकार? PAK में हलचल तेज
तो अब मरियम नवाज को 'देश निकाला' देने की तैयारी में है इमरान सरकार? PAK में हलचल तेज  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

इस्‍लामाबाद : पाकिस्‍तान में इमरान खान के खिलाफ विपक्षी पार्टियां जमकर हमले कर रही हैं, जिनमें पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मर‍ियम नवाज की अग्रणी भूमिका देखी जा रही है। नवाज शरीफ फिलहाल लंदन में हैं, जहां वह इलाज के सिलसिले में पहुंचे हुए थे। इस बीच ऐसी अटकलें भी लगाई जा रही हैं कि इमरान खान की अगुवाई वाली सरकार अब उनकी बेटी मरियम नवाज को भी देश से बाहर भेजने की फिराक में है।

नवाज शरीफ की बेटी व पाकिस्‍तान मुस्लिम लीग (PML-N) की उपाध्‍यक्ष मरियम नवाज ने पिछले दिनों कहा था कि उन्‍हें 'छोटी सी सर्जरी' की जरूरत है, जिसके लिए पाकिस्‍तान में चिकित्‍सकीय सुविधाएं नहीं हैं। इसके बाद ही उनके विदेश जाने की चर्चाओं ने तूल पकड़ा था, जिसके बाद सरकारी नुमाइंदों की ओर से कहा गया कि अगर विपक्षी पार्टी की ओर से ऐसी कोई पेशकश आती है तो उस पर विचार किया जाएगी।

विदेश जाएंगी मर‍ियम नवाज?

इस बीच ऐसी उम्‍मीदें भी जताई गईं कि अगर इमरान सरकार ने मरियम को विदेश जाने का मौका दिया तो यहां सरकार के खिलाफ जारी विपक्ष की मुहिम कमजोर पड़ सकती है। लेकिन मर‍ियम ने पाकिस्‍तान छोड़कर कहीं भी जाने से साफ इनकार कर दिया है। उन्‍होंने साफ कर दिया है कि वह इलाज के लिए अपने पिता के पास लंदन या विदेश में किसी अन्‍य स्‍थान पर नहीं जाएंगी।

उमरा रायविड स्थित अपने आवास पर मरियम ने संवाददाताओं से कहा, 'अगर सरकार की ओर से कोई मेरे घर आता है और मुझे विदेश जाने का प्रस्ताव देता है, तो मैं उस ऑफर को सीधे ठुकरा दूंगी।' उन्‍होंने यह भी कहा, 'मैं पाकिस्‍तान में ही जिऊंगी और यहीं मरूंगी।' मरयम नवाज लगातार इमरान सरकार पर दबाव बनाए हुए हैं। पाकिस्‍तान में गुजरांवाला के निकट वजीराबाद में एक रैली को संबोधित करते हुए बुधवार को उन्‍होंने कहा कि वे दोबारा इमरान खान को सत्‍ता में लाने की भूल न करें, वरना उन्‍हें पछताना पड़ेगा।

नवाज शरीफ के पासपोर्ट पर सियासत

इस बीच नवाज शरीफ के पाकिस्‍तानी पासपोर्ट की अवधि 16 फरवरी को समाप्‍त हो गई है। वह नवंबर 2019 से ही लंदन में हैं, जब उन्‍हें इलाज के लिए विदेश जाने की अनुमति दी गई थी। सरकार ने उनका पासपोर्ट रिन्‍यू करने से इनकार कर दिया है। इस बारे में पीएमएल-एन का कहना है कि वह इसे लेकर बिल्‍कुल भी चिंतित नहीं है। पार्टी का यह भी कहना है कि नवाज शरीफ को लंदन से पाकिस्‍तान लाने की इमरान सरकार की हर कोशिश अब तक नाकाम रही है। इसलिए वह इस मसले को तूल देकर सुर्खियां बटोरना चाहती है।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर