Pakistan Airspace:पीएम मोदी के विमान को लेकर इमरान की पैंतरेबाजी पर भारत सख्त, बोला बाज आए पाकिस्तान

दुनिया
रवि वैश्य
Updated Sep 18, 2019 | 23:19 IST

Pakistan refused to give airspace:कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से पाक बौखलाया हुआ है ,अब उसने कहा है कि वो पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा के लिए विमान को अपने एयर स्पेस से गुजरने की अनुमति नहीं देगा।

PM Modi_Air India
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो) 

मुख्य बातें

  • पाकिस्तान ने कहा है कि वो अपने एयरस्पेस का इस्तेमाल भारतीय पीएम के प्लेन को नहीं करने देगा
  • पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह मोहम्मद कुरैशी ने ट्वीट करके इस बारे में साफ किया
  • पीएम मोदी 21 सितम्बर को अमेरिका की यात्रा पर जा रहे हैं, वह 22 सितम्बर को ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में शामिल होंगे

नई दिल्ली: पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा के मद्देनजर कहा जा रहा था कि पीएम मोदी (PM Modi) का प्लेन पाकिस्तान के एयर स्पेस (Pakistan Airspace) से होकर गुजरेगा, लेकिन पाकिस्तान ने कहा है कि वो अपने एयरस्पेस का इस्तेमाल भारतीय पीएम के प्लेन को नहीं करने देगा।

पाकिस्तान ने मोदी की जर्मनी के रास्ते आगामी अमेरिका यात्रा के लिए उनकी वीवीआईपी उड़ान के वास्ते अपना वायु क्षेत्र इस्तेमाल करने देने का भारत का अनुरोध ठुकरा दिया है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह मोहम्मद कुरैशी ने ट्वीट करके इस बारे में साफ किया उन्होंने लिखा- हमने भारतीय उच्चायोग को अवगत कराया है कि हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उड़ान के लिए अपने हवाई क्षेत्र के उपयोग की अनुमति नहीं देंगे।

 

 

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा, 'भारत ने पाकिस्तान से मोदी को 21 (सितम्बर) को जर्मनी जाने और 28 (सितम्बर) को वापसी के लिए उसका वायु क्षेत्र इस्तेमाल करने देने का आग्रह किया था।'

प्रधानमंत्री मोदी 21 सितम्बर को अमेरिका की यात्रा पर जा रहे हैं। वह 22 सितम्बर को ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में शामिल होने के साथ ही 27 सितम्बर को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे। पाकिस्तान के इस कदम पर भारतीय विदेश मंत्रालय की प्रतिक्रिया भी सामने आई है।

 

 

 

 

वहीं हाल ही में पाकिस्तान ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की उड़ान के लिए अपने हवाई क्षेत्र के उपयोग की अनुमति देने से इनकार कर दिया था। राष्ट्रपति तीन देशों के दौरे के लिए यूरोप की यात्रा करने वाले थे। राष्‍ट्रपति कोविंद आइसलैंड की यात्रा पर रवाना होने वाले थे, जिसके लिए उनके विमान को पाकिस्‍तानी हवाई क्षेत्र से गुजरना था। लेकिन पाकिस्‍तान ने इसकी अनुमति देने से इनकार कर दिया था।

उस वक्त भी पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा था कि इस संबंध में भारत के अनुरोध को अस्वीकार कर दिया गया है। कुरैशी ने कहा था कि कश्‍मीर में तनाव को देखते हुए पाकिस्‍तान की सरकार ने भारतीय राष्‍ट्रपति कोविंद के विमान को अपने हवाई क्षेत्र से नहीं गुजरने देने का फैसला किया है।

गौरतलब है कि पाकिस्‍तान ने 26 फरवरी को बालाकोट में हुई भारतीय वायुसेना की एयरस्‍ट्राइक के बाद भारतीय विमानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र बंद कर दिए थे। भारतीय वायुसेना ने जम्‍मू एवं कश्‍मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर 14 फरवरी को हुए आतंकी हमले के बाद यह एयरस्‍ट्राइक की थी। 

इस आतंकी हमले की जिम्‍मेदारी पाकिस्‍तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद ने ली थी, जिसके ठिकानों को एयरस्‍ट्राइक में तबाह कर दिया गया। हालांकि मार्च में उसने अपना हवाई क्षेत्र आंशिक रूप से खोल दिया था, लेकिन इसे भारतीय उड़ानों के लिए प्रतिबंधित रखा।

 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर