नए साल पर उत्‍तर कोरिया का बड़ा ऐलान, 'परमाणु परीक्षणों पर पाबंदी की अब जरूरत नहीं'

दुनिया
Updated Jan 01, 2020 | 11:33 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

अमेरिका से जारी गतिरोध के बीच उत्‍तर कोरिया ने अपने परमाणु और अंतरमहाद्विपीय बैलिस्टिक मिसाइलों के परीक्षण पर रोक हटाने का फैसला लिया है। विश्‍लेषकों ने इसे 'ट्रंप के सिर' पर मिसाइल रखने जैसा बताया है।

North Korea says it is no longer bound by moratorium on nuclear weapon and long range missile test
उत्‍तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग-उन  |  तस्वीर साभार: AP

सियोल : अमेरिका के साथ जारी गतिरोध के बीच उत्‍तर कोरिया ने नए साल पर बड़ी घोषणा की है। उत्‍तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग-उन ने देश के परमाणु और अन्तरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षणों पर लगी रोक हटाने का ऐलान किया है, जिसे अमेरिका ने 'निराशाजनक' करार दिया है। अमेरिका ने कहा कि वह उत्‍तर कोरिया के साथ टकराव नहीं, शांति चाहता है।

उत्‍तर कोरिया ने अमेरिका के साथ दो साल पहले वार्ता शुरू होने के बाद अपने परमाणु और अन्तरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों के परीक्षण पर रोक लगाने का फैसला लिया था, लेकिन उत्‍तर कोरिया के शीर्ष नेता ने अब कहा है कि इस पाबंदी की कोई जरूरत नहीं है। विश्‍लेषकों ने उत्‍तर कोरिया के इस कदम को 'डोनाल्ड ट्रंप के सिर' पर मिसाइल रखने जैसा बताया है और चेताया कि इस 'उकसावे' पर उसे भी जवाब मिलेगा, क्‍योंकि अमेरिका पहले ही संकेत दे चुका है कि उत्तर कोरिया अगर लंबी दूरी का मिसाइल परीक्षण करता है तो वह उसका जवाब देगा।

उत्‍तर कोरिया की आधिकारिक समाचार एजेंसी केसीएनए ने किम के हवाले से दी रिपोर्ट में कहा है, 'हमारे लिए अब एकतरफा प्रतिबद्धता को निभाते रहने का कोई आधार नहीं है। दुनिया एक नया सामरिक हथियार देखेगी जो निकट भविष्य में उत्तर कोरिया के पास होगा।' किम ने यह बात सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी की केंद्रीय समिति की पूर्ण बैठक में कहा। नववर्ष पर उनके संबोधन की रिपोर्ट अभी सार्वजनिक नहीं हुई है, जिसमें कोई और बड़ा ऐलान हो सकता है।

केसीएनए की रिपोर्ट में किम के हवाले से कहा गया है, 'अमेरिका किसी लुटेरे की तरह व्‍यवहार कर रहा है। उसकी मांगें हमारे देश के मौलिक हितों के विपरीत हैं। हम कभी अपनी प्रतिष्ठा दांव पर नहीं लगा सकते। हमारे लोगों को हुई तकलीफ की भरपाई करने के लिए प्योंगयांग हैरान करने वाले कदम उठाएगा।'

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर