'केवल भारत सरकार से डील करेंगे'; मॉडर्ना ने पंजाब को सीधे वैक्सीन सप्लाई करने के अनुरोध को ठुकराया

दुनिया
Updated May 23, 2021 | 18:39 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Moderna: अमेरिका स्थित दवा फर्म मॉडर्ना ने कहा कि वह केवल केंद्र सरकार से डील करती है। उसने पंजाब सरकार को सीधे वैक्सीन भेजने के अनुरोध को ठुकरा दिया है।

moderna
मॉडर्ना वैक्सीन 

नई दिल्ली: अमेरिका की अग्रणी कोविड-19 वैक्सीन निर्माता मॉडर्ना ने पंजाब सरकार को टीकों की सीधे सप्लाई करने के अनुरोध को ठुकरा दिया है। बोस्टन स्थित दवा कंपनी ने कहा कि अपनी नीति के अनुसार हम केवल केंद्र सरकार से डील करेंगे। इसका टीका उत्तरी अमेरिका और यूरोप में प्रशासित किया जा रहा है।

पंजाब सरकार राज्य में जल्द से जल्द टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए सभी संभावित सूत्रों से टीकों की खरीद के लिए ग्लोबल टैंडर जारी करने की संभावनाएं तलाश रही है। राज्य में शीघ्र टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए पंजाब सरकार ने कोरोना वायरस टीकों की सीधी खरीद के लिए हाल ही में स्पुतनिक वी, फाइजर, मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन सहित विभिन्न सभी वैक्सीन निर्माताओं से संपर्क किया। 

पंजाब के सूचना और जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, 'एक कोविड वैक्सीन निर्माता मॉडर्ना ने पंजाब सरकार को सीधे टीका भेजने से इनकार कर दिया है क्योंकि उनकी नीति के अनुसार, वे केवल भारत सरकार के साथ डील करते हैं, न कि किसी राज्य सरकार या निजी पार्टियों के साथ।' राज्य सरकार को वैक्सीन की अनुपलब्धता के कारण पिछले तीन दिनों में चरण I और चरण 2 श्रेणियों के लिए टीकाकरण रोकने के लिए मजबूर होना पड़ा।

राज्य केवल 4.2 लाख वैक्सीन खुराक खरीद पाया है, जिसमें कल प्राप्त 66,000 शामिल हैं। कुल 2.3 लाख का पहले ही उपयोग किया जा चुका है। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर