Kim Jong Un सोशल डिस्‍टेंसिंग बरत रहे या सैन्‍य अभ्‍यास में हुए घायल? फिर बढ़ा सस्‍पेंस

Kim Jong Un: उत्‍तर कोरिया के टॉप लीड किम जोंग-उन की गतिविधियां पहले की तरह नहीं देखी जा रही हैं, जिसकी वजह से उन्‍हें लेकर अब भी कई तरह के सवाल उठ रहे हैं।

Kim Jong Un सोशल डिस्‍टेंसिंग बरत रहे या सैन्‍य अभ्‍यास में हुए घायल? फिर बढ़ा सस्‍पेंस
Kim Jong Un सोशल डिस्‍टेंसिंग बरत रहे या सैन्‍य अभ्‍यास में हुए घायल? फिर बढ़ा सस्‍पेंस  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • उत्‍तर कोरिया के शासक किम जोंग उन को लेकर सस्‍पेंस अब भी बरकरार है
  • उनकी गतिविधियां पहले की तरह नहीं देखी जा रही हैं, जिसे लेकर फिर सवाल उठ रहे हैं
  • उत्‍तर कोरिया के सुप्रीम लीडर को लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं

प्‍योंगयांग :  उत्‍तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग-उन को लेकर सस्‍पेंस एक बार फिर बढ़ गया है। उन्‍हें लेकर पिछले करीब डेढ़ महीने से कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं। इस बीच पिछले दिनों लगभग उनकी एक तस्‍वीर जारी की गई थी। उनकी 'मौत' की रिपोर्ट्स के बीच तकरीबन 20 दिनों बाद यह तस्‍वीर सामने आई थी, जिसके बाद यह भी कहा गया कि ये असली किम जोंग उन नजर नहीं आ रहे हैं।

सोशल डिस्‍टेंसिंग का कर रहे पालन!
किम जोंग उन की वह तस्‍वीर मई के पहले सप्‍ताह में जारी हुई थी, जिसके बाद फिर उनकी गतिविधयां पहले की तरह नजर नहीं आ रही हैं और उन्‍हें लेकर कोई हलचल भी नहीं है। ऐसे में किम को लेकर फिर से कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं। कहा जा रहा है कि कोरोना संकट के बीच वह संभवत: 'सोशल डिस्‍टेंसिंग' के नियमों का गंभीरता से पालन कर रहे हैं और शायद इसलिए उनकी बहुत गतिविधियां सामने नहीं आ रही हैं।

दादा, पिता की पोट्रेट हटाई गई
इस बीच एनके न्‍यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, किम जोंग-उन को लेकर गहराते रहस्‍य के बीच प्‍योंगयांग के एक मुख्‍य चौराहे से उनके दादा किम इल-सुंग और पिता किम जोंग इल के पोट्रेट को उतार लिया गया है। हालांकि इसकी वजह रेनोवेशन कार्य बताया जा रहा है।

घायल हो गए किम?
वहीं, किम जोंग-उन को लेकर जो अटकलें लगाई जा रही हैं, उनमें यह भी कहा कि किम संभवत: एक सैन्‍य अभ्‍यास के दौरान घायल हो गए, जिसकी वजह से उन्‍हें इलाज और आराम की सख्‍त जरूरत है और इसलिए वह नजर नहीं आ रहे हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, उत्‍तर कोरिया में आए दिन मिसाइलों का परीक्षण होता रहता है और किम खुद इसका निरीक्षण करते हैं। संभव है कि ऐसे ही किसी मिसाइल परीक्षण या सैन्‍य अभ्‍यास के दौरान वह घायल हो गए हों, जिसके बाद उन्‍हें इलाज व आराम की जरूरत है।

किम को लेकर क्‍यों उठ रहे सवाल?
यहां उल्‍लेखनीय है कि किम जोंग-उन को 13 अप्रैल को उनके दादा किम इल-सुंग की जयंती पर भी नहीं देखा गया था, जिसके बाद उन्‍हें लेकर अटकलों का बाजार गर्म हो गया। इससे पहले 12 अप्रैल को उन्‍हें उत्‍तर कोरिया की एयरफोर्स यूनिट का निरीक्षण करते देखे जाने की बात सामने आई थी। यह पहली बार था जब किम अपने दादा की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए, जबकि उत्‍तर कोरिया में यह बड़ा आयोजनत होता है।

ध्‍यान खींचने की कोशिश?
इन अटकलों के बीच मई के पहले सप्‍ताह में जब किम की नई तस्‍वीर सामने आई तो जहां सोशल मीडिया पर इसके असली होने को लेकर सवाल उठाए गए, वहीं यह भी कहा गया कि यह उत्‍तर कोरिया के शीर्ष नेता दुनिया का ध्‍यान अपनी तरफ खींचने की कोशिश भी हो सकती है और संभव है कि अपने बारे में तरह-तरह की चर्चाओं का मजा लेने के लिए वह 'भूमिगत' हो गए हों। बहरहाल, किम को लेकर चर्चाएं अब भी जारी हैं। सवाल इसलिए उठ रहे हैं, क्‍योंकि वह पहले की तरह अपना कामकाज करते नहीं देखे जा रहे हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर