Kim Jong-un: उत्‍तर कोरिया में इमरजेंसी की तैयारी! किम जोंग-उन को लेकर फिर गहराया रहस्‍य

Kim Jong-un news: अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड के एक बयान के बाद उत्‍तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग-उन के नेता को लेकर एक बार फिर सस्‍पेंस बढ़ गया है।

उत्‍तर कोरिया में इमरजेंसी की तैयारी! किम जोंग-उन को लेकर फिर गहराया रहस्‍य
उत्‍तर कोरिया में इमरजेंसी की तैयारी! किम जोंग-उन को लेकर फिर गहराया रहस्‍य  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

प्‍योंगयांग/सियोल/वाशिंगटन : उत्‍तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन को लेकर पिछले करीब तीन सप्‍ताह से जारी रहस्‍य अब भी बरकरार है। कभी उनकी मौत की खबरें सामने आ रही हैं तो कभी यह कहा जा रहा है कि उनकी हार्ट सर्जरी हुई है और वह किसी गुमनाम जगह पर आराम फरमा रहे हैं। इन सब अटकलों पर पिछले दिनों दक्षिण कोरिया के उस बयान के बाद कुछ हद तक विराम लगा था कि उत्‍तर कोरिया के नेता ठीक हैं और अपना काम नियमित तौर पर कर रहे हैं।

किम पर फिर गहराया सस्‍पेंस
किम जोंग-उन को लेकर हालांकि अब एक बार फिर सस्‍पेंस बढ़ गया है, जिसमें कहा गया जा रहा है कि वह 'मरणासन्‍न' अवस्‍था में हैं और उत्‍तर कोरिया में यहां तक फैसला लिया जा चुका है कि उनका उत्‍तराधिकारी कौन होगा। उत्‍तर कोरिया में इमरजेंसी घोषित करने की भी तैयारी की जा रही है, ताकि उनकी मृत्‍यु हो जाने की स्थिति में सत्‍ता संघर्ष को टाला जा सके। इन अटकलों को ताइवान के नेशनल सिक्‍योरिटी ब्‍यूरो के महानिदेशक चिउ क्‍यो-चेंग के उस बयान से बल मिला है, जिसमें उन्‍होंने कहा कि किम बेहद बीमार हैं।

उत्‍तर कोरिया में इमरजेंसी की तैयारी!
ताइवान न्‍यूज का हवाला देते हुए कई मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि उन्‍होंने गुरुवार को कहा कि किम जोंग उन की मृत्‍यु हो जाने की स्थिति में सत्‍ता के लिए होने वाले संघर्ष की आशंकाओं को देखते हुए उत्‍तर कोरिया में सरकार ने इमरजेंसी घोषित करने की तैयारी भी कर ली है। इस दौरान जब किसी ने उनसे पूछा कि क्‍या उनका आशय ये है कि उत्‍तर कोरिया के नेता जीवित हैं तो उन्‍होंने हंसकर इसे टाल दिया और केवल इतना ही कहा कि उन्‍होंने जो कुछ भी कहा है, वह खुफिया सूचनाओं पर आधारित है।

ट्रंप के बयान से बढ़ा संशय
इस बीच अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के उस बयान से भी किम को लेकर संशय बढ़ा है, जिसमें उन्‍होंने कहा कि वह अभी किम जोंग उन के बारे में कुछ नहीं बोल सकते। व्‍हाइट हाउस में गुरुवार को उन्‍होंने कहा, 'मैं अभी उनके बारे में कुछ नहीं बात नहीं कर सकता, बस उम्‍मीद करता हूं कि सब ठीक हो। लेकिन मैं हालात को अच्‍छी तरह से समझ रहा हूं।' सप्‍ताह की शुरुआत में भी उन्‍होंने किम जोंग उन को लेकर इसी तरह की बात कही थी, जब उन्‍होंने कहा था, 'मैं आपको बिल्‍कुल ठीक-ठीक नहीं बता सकता, पर मुझे इस बारे में अच्‍छी तरह पता है।'

क्‍यों गहराया रहस्‍य
किम जोंग-उन को लेकर रहस्‍य 12 अप्रैल के बाद गहराया। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पिओ ने भी बुधवार को कहा कि अधिकारियों ने किम को 12 अप्रैल के बाद नहीं देखा है, जब वह उत्‍तर कोरिया की एयरफोर्स यूनिट का निरीक्षण करते देखे गए थे। किम के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर तरह-तरह की बातें तब सामने आने लगीं, जब उन्‍हें 13 अप्रैल को उनके दादा किम इल-सुंग की जयंती पर नहीं देखा गया। यह उत्‍तर कोरिया में बड़ा आयोजन होात है और ऐसा पहली बार हुआ है, जब किम इसमें शामिल नहीं हुए।

किम का उत्‍तराधिकारी कौन?
इस बीच साउथ कोरिया के एक मंत्री ने कहा कि किम जोंग उन कोरोना वायरस से बचने के लिए आयोजन से दूर रहे, जहां इस घातक संक्रमण को दूर रखने के लिए बेहद सख्‍त कदम उठाने की बातें सामने आ रही हैं। किम जोंग के बारे में यह भी कहा जा रहा है कि वह बहुत धूम्रपान करते हैं और उनका वजन भी ज्‍यादा है, जिसके कारण उन्‍हें स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी कई समस्‍याएं हैं और हो सकता है कि किन्‍हीं कारणों से उनकी तबीयत बिगड़ गई हो। इस बीच उत्‍तर कोरिया में किम के बाद उनकी बहन किम यो-जोंग को उनका उत्‍तराधिकारी बनाए जाने की भी चर्चा है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर