Bhindrawale: फिर सामने आई पाकिस्‍तान की हकीकत, करतारपुर पर प्रमोशनल वीडियो में दिखा भिंडरावाले का पोस्‍टर

दुनिया
Updated Nov 06, 2019 | 13:26 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Bhindrawale in Kartarpur Corridor video: करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन से ठीक पहले पाकिस्‍तान ने एक प्रमोशनल वीडियो जारी किया है, जिसमें 3 खालिस्‍तानी आतंकियों की तस्‍वीर नजर आ रही है।

Khalistani terrorist Bhindrawale image shown in Kartarpur Corridor video released by Pakistan
पाकिस्‍तान की ओर से जारी वीडियो में 3 खालिस्‍तानी आतंकियों की तस्‍वीर दिखी है  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • करतारपुर कॉरि‍डोर का उद्घाटन 9 नवंबर को किया जाना है
  • पाकिस्‍तान ने इस संबंध में एक प्रमोशनल वीडियो जारी किया है
  • वीडियो में 3 खालिस्‍तानी आतंकियों की तस्‍वीर भी दिखाई दी है

नई दिल्‍ली : भारत पहले से ऐसी आशंका जताता रहा है कि पाकिस्‍तान करतारपुर कॉरिडोर का इस्‍तेमाल सिखों की भावना भड़काने के लिए कर सकता है। इसे लेकर पाकिस्‍तान की हकीकत एक बार फिर सामने आई है। करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन से ठीक पहले पाकिस्‍तान ने एक प्रमोशनल वीडियो जारी किया है, जिसमें भिंडरावाले सहित तीन खालिस्‍तानी आतंकियों का पोस्‍टर भी नजर आ रहा है।

पाकिस्‍तान सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से लगभग चार मिनट का एक वीडियो तीन हिस्‍सों में शेयर किया गया है, जिसमें करतारपुर कॉरिडोर की आधारशिला रखे जाने के वक्त दिए गए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के भाषण के एक हिस्‍से को भी दिखाया गया है। इसमें पंजाब कांग्रेस के नेता नवजोत सिंह सिद्धू और केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल भी नजर आ रही हैं।

इसमें करतारपुर साहिब गुरुद्वारे का लेकर चल रही तैयारियों और वहां पहुंचने वाले सिख श्रद्धालुओं के अनुभव को दर्शाया गया है तो पोस्‍टर में जरनैल सिंह भिंडरावाले समेत तीन खालिस्तानी आत‍ंकियों का पोस्‍टर भी नजर आ रहा है, जिसे देखते हुए पाकिस्‍तान की मंशा पर सवाल उठाए जा रहे हैं। वीडियो में भिंडरावाले के अलावे खालिस्‍तानी आतंकी शाहबेग सिंह और अमरीक खालसा भी नजर आ रहा है।

इन तीनों को भारतीय सेना ने 1984 में ऑपरेशन ब्‍लू स्‍टार के दौरान मार गिराया था। इन्‍होंने भारत सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला था और अमृतसर के हरमंदिर साहिब (स्‍वर्ण मंदिर) में शरण ले रखी थी। सैन्‍य कार्रवाई में कई खालिस्‍तानी आतंकी मारे गए थे।

करतारपुर कॉरिडोर को लेकर पाकिस्‍तान की ओर से जारी प्रमोशनल वीडियो में भिंडरावाले का पोस्‍टर ऐसे समय में सामने आया है, जबकि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी कहा जा रहा है कि पाकिस्‍तान के नरोवाल जिले में खालिस्‍तान को लेकर सिखों की भावनाओं को भड़काने के लिए कैंप लगाए गए हैं और वहां खालिस्तान का रेफरेंडम 2020 भी जोरशोर से जारी है।

पाकिस्‍तान के मंसूबों को लेकर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह भी आगाह कर चुके हैं। एक बार फिर यह वीडियो सामने आने के बाद उन्‍होंने कहा, 'यही वजह है कि मैं पहले दिन से इसे लेकर चेता रहा हूं कि यहां पाकिस्‍तान का कोई छिपा हुआ एजेंडा हो सकता है।'

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर