कमला हैरिस आज बनेंगीं अमेरिकी उपराष्ट्रपति, पुश्तैनी गांव में जश्न का माहौल, देखें तस्वीरें 

भारतीय मूल की कमला हैरिस आज अमेरिकी उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेंगीं। उनके पुश्तैनी गांव में इसे लेकर जश्न का माहौल है।

Kamala Harris, American Vice President
भारतीय मूल की कमला हैरिस आज अमेरिकी उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेंगीं।   |  तस्वीर साभार: AP

वाशिंगटन: अमेरिका में नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति चुनी गई कमला हैरिस भारतीय मूल की हैं जो आज उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेंगीं। उनकी मां चेन्नई की रहने वाली थीं। कमला हैरिस का जन्म 1964 में ऑकलैंड में हुआ था। कमला की मां का नाम श्यामला गोपालन हैरिस था जबकि उनके पिता जमैका के रहने वाले हैं।

अमेरिका के उपराष्ट्रपति पद पर कमला हैरिस के काबिज होने पर तमिलनाडु के तिरुवरूर जिले में स्थित तुलासेंतिरापुरम गांव और पेंगानाडु गांव में शानदार उत्सव का माहौल है। दरअसल, हैरिस के नाना पीवी गोपालन पूर्व राजनयिक तथा तुलासेंतिरापुरम गांव के निवासी थे। उनकी नानी राजम नजदीक के पेंगानाडु गांव से हैं।

गौर हो कि हैरिस ने शपथ ग्रहण से 24 घंटे पहले ट्वीट किया, जब मैं अपना दाहिना हाथ उठाउंगी और पद की शपथ लूंगी तो मैं अपने साथ दो हीरो को साथ में रखूंगी, जो जरूरतमंद लोगों की मदद करते हैं -- न्यायमूर्ति थर्गूड मार्शल और श्रीमती शेल्टन।

कमला हैरिस को बुधवार को सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस सोनिया सोतोमयोर द्वारा उप राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई जाएगी, जो एक 'ऐतिहासिक' क्षण होगा, क्योंकि हैरिस न केवल पहली महिला है बल्कि पहली अश्वेत भी है जो इस पद पर आएंगी।

वो पहली भारतीय-अमेरिकी भी है जो अमेरिका की उपराष्ट्रपति बनेंगी।


 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर