इजराइल: पीएम मोदी जिताएंगे नेतन्याहू को चुनाव? प्रचार बैनर पर दिखी तस्वीर

दुनिया
Updated Jul 29, 2019 | 01:12 IST | रामानुज सिंह

लोकसभा चुनाव 2019 में शानदार जीत हासिल करने वाले पीएम नरेंद्र मोदी अब इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की जीत का भी सहारा बनेंगे?

PM Modi, Netanyahu
PM Modi, Netanyahu   |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • नेतन्याहू के चुनावी बैनर में पीएम नरेंद्र मोदी के अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के भी दिखे
  • नेतन्याहू 2019 के आम चुनावों में पीएम नरेंद्र मोदी को शानदार जीत पर बधाई देने वाले दुनिया के नेताओं में पहले थे
  • भारत और इजरायल व्यापक आर्थिक, सैन्य और रणनीतिक संबंध साझा करते हैं जो हाल के वर्षों में और मजबूत हुए हैं

नई दिल्ली : इजराइल में चुनावी मौसम है। चुनाव प्रचार जोरों पर है लेकिन चुनावी बैनर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिख रहे हैं। इस बैनर पर पीएम मोदी के साथ इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू साथ-साथ खड़े हैं। इजरायली पत्रकार अमीचाई स्टीन ने शनिवार को एक इमारत के बाहरी हिस्से पर टंगे एक बैनर की तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की। उस इमारत पर उसी तरह का बैनर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के भी देखने को मिले।

ट्वीट में लिखा गया, 'नेतन्याहू चुनाव विज्ञापन: पुतिन, ट्रम्प और मोदी'। इजराइल में 17 सितंबर को स्नैप चुनाव होने वाले हैं। यह बैनर दर्शता है कि निवर्तमान प्रधानमंत्री का प्रयास दुनिया के देशों के नेताओं के साथ उनके देश के संबंध को मजबूत करेगा। यह गौर करने वाली बात है कि नेतन्याहू इजराइल के इतिहास में सबसे लंबे समय तक देश की सेवा करने वाले प्रधानमंत्री रहे हैं। लेकिन इस बार उन्हें कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। भारत और इजरायल व्यापक आर्थिक, सैन्य और रणनीतिक संबंध साझा करते हैं जो हाल के वर्षों में और मजबूत हुए हैं।

नेतन्याहू 2019 के आम चुनावों में पीएम नरेंद्र मोदी को शानदार जीत पर बधाई देने वाले दुनिया के नेताओं में पहले थे। उन्होंने अपनी 'महान दोस्ती' और भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की कसम खाई थी। उधर लीडिंग इजराइली-अरब पार्टियों ने शनिवार को कहा कि सितंबर में होने वाले आम चुनाव में लड़ने के लिए गठबंधन किया था। छोटे दलों को हाल का विलय पीएम बेंजामिन नेतन्याहू सत्ता ने बेदखल कर देगा। लॉमेकर अयमान ओदेह की अरब हदाश पार्टी पहले से ही अरब ताल के साथ गठबंधन में है। उन्होंने कहा कि हमें राउम पार्टी ने शामिल किया था। संयुक्त लिस्ट में रहेंगे। जैसा कि उन्होंने 2015 के चुनाव में किया था।

लोकसभा चुनाव 2019 में पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी और एनडीए ने अपने 2014 के प्रदर्शन के और बेहतर करते हुए सत्ता में लगातार वापसी की। एनडीए लोकसभा की कुल चुनाव हुए 543 सीटों में से 353 सीटें जीतने में कामयाब हुआ जबकि बीजेपी अकेले 303 सीटें जीती। इस चुनाव में पीएम मोदी का जादू खूब चला। अब शायद बेंजामिन नेतन्याहू को भी लगता है कि पीएम मोदी उन्हें चुनाव जीतने में मदद कर सकते हैं।

अगली खबर