इजरायल ने तबाह किया ईरान का परमाणु ठिकाना! रिपोर्ट में दावा- F-35 विमानों ने बरसाए बम

Israel Iran cyber attack: ईरान से तनाव के बीच इजरायल द्वारा बड़ा कदम उठाए जाने की रिपोर्ट सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि इजरायल ने अपने धुर प्रतिद्वंद्वी ईरान के परमाणु ठिकानों को बमबारी कर तबाह कर दिया है।

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • इजरायल-ईरान तनाव के बीच ईरान के नतांज केंद्र पर बमबारी की रिपोर्ट है
  • बताया जा रहा है कि इजरायल ने ईरान के परमाणु ठिकानों पर बम बरसाए हैं
  • रिपोर्ट के अनुसार, इसमें ईरान के दो परमाणु ठिकाने नष्‍ट हो गए हैं

जेरूसलम : इजरायल-ईरान तनाव के बीच बड़ी खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि इजरायल ने अपने धुर व‍िरोधी ईरान के परमाणु ठिकानों पर बमबारी कर दी है, जिसमें ईरान के यूरेनियम संवर्धन केंद्र और मिसाइल निर्माण केंद्र तबाह हो गए हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, इजरायल ने अपने घातक F-35 फाइटर जेट ईरान के परमाणु ठिकानों पर बमबारी की है।

नतांज केंद्र में जोरदार विस्‍फोट

कुवैती अखबार अल जरीदा की रिपोर्ट के मुताबिक यह घटना पिछले सप्‍ताह हुई, जब इजरायल के एक बड़े साइबर हमले में ईरान के परमाणु ठिकानों को तबाह कर दिया। ईरान की ओर से बमबारी के बाद ईरान के अंडरग्राउंड नतांज परमाणु संवर्धन केंद्र में आग लग गई और जोरदार विस्‍फोट हुआ। माना जा रहा है कि इससे ईरान के परमाणु कार्यक्रम को धक्‍का लगा है और वह करीब दो महीने पीछे चला गया है।

नतांज ईरान की राजधानी तेहरान से करीब 250 किलोमीटर दूर है, जहां एयरस्‍ट्राइक से बचाव के लिए भूमिगत यूरेनियम संवर्धन केंद्र बनाए गए हैं। यह घटना 26 जून की बताई जा रही है। रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल ने F-35 स्‍टील्‍थ फाइटर जेट की मदद से ईरान के पर्चिन इलाके में बम गिराए, जिसे मिसाइल उत्‍पादन का केंद्र समझा जाता है।

इजरायल के लिए चिंता का कारण रहा है ईरान का यह केंद्र

ईरान का यह मिसाइल उत्‍पादन केंद्र इजरायल के लिए बड़ी चिंता का विषय रहा है। उसका मानना है कि ईरान यहां उन्‍नत किस्‍म के हथियारों व मिसाइलों का निर्माण कर इसे उसके विरोधी हिज्‍बुल्‍ला को आपूर्ति करता है। हालांकि इस बमबारी के बारे में इजरायली अधिकारियों ने पुष्टि नहीं की है।

इससे पहले आई रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया था कि अप्रैल माह में ईरान ने इजरायल के वाटर इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर को हैक करने की कोशिश की थी, जिसे इजरायल के साइबर डिफेंस ने विफल दिया था। बताया गया कि अगर ईरान इसमें सफल हो गया होता तो इजरायल में पानी के प्रवाह को लेकर बड़ा संकट पैदा हो सकता था और यहां पानी में क्‍लोरीन की मात्रा खतरनाक स्‍तर तक बढ़ सकती थी। इन रिपोर्ट्स के बीच अब यह सामने आया है कि ईरान के परमाणु ठिकानों पर इजरायल ने बड़ा साइबर अटैक किया है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर