इजरायल ने सीरिया में ईरान-लिंक्ड मिलेट्री बेस पर किए हवाई हमले

दुनिया
Updated Dec 23, 2019 | 15:02 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

इजरायल ने सीरिया में ईरान से जुड़े मिलेट्री बेस पर हवाई हमले किए जवाब में सीरियाई एयर डिफेंस ने भी गोलियां बरसाईं।

Israel air attack on Syria
Israel air attack on Syria  |  तस्वीर साभार: ANI

दमिश्क (सीरिया) : इजरायल के भीतर से दागी जा रही मिसाइलों के जवाब में रविवार की रात सीरियाई एयर डिफेंस ने गोलाबारी की। हालांकि दमिश्क में सीरियाई राज्य टीवी ने कहा कि राजधानी के पास विस्फोटों को सुना जा सकता है। फॉक्स न्यूज के अनुसार, हताहतों की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं थी। मीडिया रिपोर्टों में आगे कहा गया है कि दमिश्क के पास एक उपनगर अकरबा के पास इजरायली मिसाइलों में से एक को मार गिराया गया। इस बीच, इजराइल ने इस मुद्दे पर टिप्पणी करने से इनकार किया।

मीडिया के अनुसार पड़ोसी लेबनान में, इजराइली युद्धक विमानों को सीरिया में हवाई हमले के समय देश के हवाई क्षेत्र में उड़ते हुए सुना जा सकता है। दमिश्क ने पहले कहा था कि इजराइली युद्धक विमानों ने लेबनान के हवाई क्षेत्र से सीरिया में मिसाइलें दागी हैं। फॉक्स न्यूज ने बताया कि विस्फोट पश्चिमी सीरिया के होम्स शहर में भी सुनाई दिए, जो कि बेस का होम भी है। यह ईरान से जुड़ा हुआ है।

इजरायल ने हाल के वर्षों में सीरिया में ईरान से जुड़े टारगेट्स पर बार-बार अटैक किया और सीमा पर किसी भी स्थाई ईरानी की उपस्थिति के खिलाफ चेतावनी दी है। पिछले महीने, इजरायल के रक्षा बलों (IDF) ने कहा कि इसने सीरिया में ईरानी बलों और सीरियाई शासन से संबंधित क्षेत्रों पर व्यापक पैमाने पर हमले किए। पिछले महीने चार इजरायली नियंत्रित गोलन हाइट्स में रॉकेटों दागे गए। कथित तौर पर टारगेट में मिसाइल लॉन्चर, वेयरहाउस शामिल थे जहां हथियार रखे हुए थे, कमांड सेंटरों और बेस को भी निशाना बनाया गया।

नवंबर में भी इजरायल ने गाजा पट्टी में ईरान समर्थित समूह फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद के एक सीनियर कमांडर को मार गिराया था। उस समय दो दिन की भारी लड़ाई हुई थी। ईरान के पास सीरिया में स्थित फोर्स इजरायल के उत्तरी पड़ोसी और लेबनान में हिजबुल्लाह आतंकवादियों का समर्थन करता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर