ISIS ने कंफर्म की बगदादी की मौत, किया नए सरगना के नाम का ऐलान

दुनिया
Updated Oct 31, 2019 | 22:12 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह (ISIS) ने अपने नेता अबू बक्र अल-बगदादी की मौत की पुष्टि की है। इसके अलावा इस्लामिक स्टेट ने अबी इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी को नया सरगना बनाया है।

Breaking News
अबू बक्र अल-बगदादी 

नई दिल्ली: इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह (ISIS) ने अपने नेता अबू बक्र अल-बगदादी की मौत की पुष्टि की है। इसके अलावा इस्लामिक स्टेट ने अबी इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी को नया सरगना बनाया है। आईएसआईएस के नए प्रवक्ता अबू हमजा अल-कुरैशी ने गुरुवार को एक ऑडियो बयान में यह घोषणा की। उसने अपने पूर्ववर्ती अबू अल-हसन अल-मुहाजिर की मृत्यु की भी पुष्टि की। कुरैशी ने ऑडियो बयान में कहा है, 'हम अपने खलीफा की मौत का शोक मनाते हैं।'

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को बगदादी की मौत की घोषणा की थी। बगदादी (48) ने रविवार को तुर्की की सीमा से चार मील दूर उत्तरी सीरिया के इदलिब प्रांत में अमेरिका के विशेष अभियान बलों के हमले के दौरान खुद को आत्मघाती बम से उड़ा लिया था। 

एक सुरंग में अमेरिका के विशेष बलों के हमले के दौरान उसने खुद को बम से उड़ा लिया था। वह अपने परिवार और कुछ करीबियों के साथ सुरंग में छिपा हुआ था। बगदादी पर ढाई करोड़ अमेरिकी डॉलर का इनाम था। व्हाइट हाउस से इस पूरे अभियान को देखने वाले ट्रंप ने कहा था, 'हमारे कुत्तों के पीछा करने पर वह सुरंग के आखिरी छोर पर जाकर घिर गया। उसने (बगदादी) अपनी जैकेट सुलगाकर तीन बच्चों के साथ खुद को बम से उड़ा लिया।' उन्होंने कहा कि हमले के दौरान कोई भी अमेरिकी सैनिक हताहत नहीं हुआ, न ही किसी कुत्ते की मौत हुई।' ट्रंप ने कहा कि हमले में हमारे 'के9' स्वान दस्ते का एक सुंदर और प्रतिभाशाली कुत्ता घायल हुआ है।

ट्रंप ने मंगलवार को कहा कि बगदादी के मारे जाने बाद इस आतंकवादी संगठन के सरगना के तौर पर उसकी जगह लेने वाले शख्स अब्दुल्ला कर्दश को भी अमेरिकी बलों ने मौत के घाट उतार दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि इस बात की संभावना सबसे ज्यादा थी कि बगदादी के बाद इस व्यक्ति को आईएसआईएस का अगला सरगना बनाया जाता लेकिन उसे भी मार दिया गया है। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर