ईरान में गिरफ्तार हुए ब्रिटेन के डिप्टी अंबेडसर, वीडियो जारी कर दिखाया सबूत 

Iran news : आईआरजी ने एक वीडियो जारी किया है। इस वीडियो में दावा किया गया है कि ह्विटेकर उस स्थान पर खड़े हैं जहां ईरान की सेना मिसाइल का परीक्षण कर रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस घटना के बाद डिप्टी अंबेसडर ने माफी मांगी है।

Iran arrests British Deputy Ambassador on spying charges
ईरान में गिरफ्तार हुए ब्रिटेन के डिप्टी अंबेडसर। 

तेहरान : ईरान ने जासूसी के आरोपों पर अपने यहां ब्रिटेन दूतावास के डिप्टी हेड गाइल्स ह्विटेकर एवं अन्य लोगों को गिरफ्तार किया है। यरूशलम पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने दावा किया है कि एक मिसाइल अभ्यास के दौरान ये राजनयिक प्रतिबंधित क्षेत्र में मिट्टी के नमूने ले रहे थे और जासूसी कर रहे थे। ईरान में ब्रिटेन के बड़े अधिकारियों की गिरफ्तारी ऐसे समय हुई जब रुकी हुई परमाणु वार्ता को बहाल करने के लिए दुनिया के ताकतवर देश तेहरान को दोबारा बातचीत की मेज पर लाना चाहते हैं। पश्चिमी देशों का कहना है कि ईरान परमाणु हथियार बना रहा है। परमाणु हथियार बनाने से रोकने के लिए ईरान पर कई तरह के आर्थिक प्रतिबंध लगे हैं।

वीडियो जारी कर दिखाए सबूत
आईआरजी ने एक वीडियो जारी किया है। इस वीडियो में दावा किया गया है कि ह्विटेकर उस स्थान पर खड़े हैं जहां ईरान की सेना मिसाइल का परीक्षण कर रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस घटना के बाद डिप्टी अंबेसडर ने माफी मांगी है। रिपोर्ट के अनुसार हिरासत में लिए गए संदिग्धों में से एक यूनिवर्सिटी के एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत ईरान आया था। आईआरजी का दावा है कि संदिग्ध ने कुछ स्थानों से मिट्टी के सैंपल एकत्र किए।   

फिर बिगड़ सकते हैं रिश्ते
रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि हिरासत में लिए गए राजनयिकों का इस्तेमाल अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) में ईरान की फाइल के सैन्य पहलुओं से संबंधित एक नया मामला बनाने के लिए किया जा रहा था। समझा जाता है कि इन गिरफ्तारियों के बाद ईरान और पश्चिमी देशों खासकर ब्रिटेन के रिश्ते बिगड़ सकते हैं।  

ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर हुए समझौते से अमेरिका साल 2018 में पीछे हट गया और उस पर कई तरह के आर्थिक प्रतिबंध लगा दिए। ईरान और पश्चिमी देशों के बीच 2021 में बातचीत एक बार फिर शुरू हुई है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर