US: भारतीय मूल की कमला हैरिस होंगी उप-राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार,जो बिडेन ने की घोषणा

दुनिया
रवि वैश्य
Updated Aug 12, 2020 | 07:51 IST

Kamla Harris News: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडने ने सांसद कमला हैरिस को उप राष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार चुना है।

Indian origin Kamla Harris will be the Vice-Presidential candidate Joe Biden declare in US presidential election
जो बिडेन ने कमला हैरिस को उप-राष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है 

मुख्य बातें

  • जो बिडेन ने कमला हैरिस को उप-राष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है
  • डेमोक्रेटिक पार्टी उम्मीदवार कमला हैरिस भारतीय मूल की हैं
  • कमला हैरिस एक वक्त जो बिडेन को राष्ट्रपति पद के लिए चुनौती दे रहीं थीं

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन ने कमला हैरिस को उप-राष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है, डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन ने ट्वीट के जरिए इस बावत जानकारी दी है, कमला हैरिस भारतीय मूल की हैं और इस पद के लिए चुनाव लड़ने वाली वह पहली अश्वेत महिला होंगी।
 
गौरतलब है कि कैलिफोर्निया से सांसद कमला हैरिस एक वक्त जो बिडेन को राष्ट्रपति पद के लिए चुनौती दे रहीं थीं वहीं बिडेन ने अब उन्हें उप-राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार चुन लिया है, इससे अमेरिका में होने वाला चुनाव दिलचस्प हो जाएगा।

जो बिडेन ने ट्वीट करते हुए लिखा कि ये बताते हुए गर्व हो रहा है कि कमला हैरिस को उन्होंने अपना उप-राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुना है। बाइडेन ने उन्हें बहादुर योद्धा और अमेरिका के सबसे बेहतरीन नौकरशाहों में से एक करार दिया।


उप-राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाए जाने के बाद कमला हैरिस ने  अपने ट्वीट में कहा कि जो बिडेन अमेरिकी लोगों को एकजुट कर सकते हैं,क्योंकि उन्होंने हम लोगों के लिए लड़ते हुए अपनी पूरी जिंदगी लगा दी। राष्ट्रपति के तौर पर वो एक ऐसा अमेरिका बनाएंगे जो कि हमारे आदर्शों पर खरा उतरेगा और मैं अपनी पार्टी की तरफ से उप-राष्ट्रपति के उम्मीदवार की हैसियत से उनके साथ शामिल होने पर गर्व महसूस करती हूं।

कमला कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल भी रह चुकी हैं

2010 में वो कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल चुनी गई थीं, 2014 में एक बार फिर वो चुनी गईं। कमला हैरिस अमेरिका में पुलिस सुधार की बहुत बड़ी समर्थक मानी जाती हैं, कमला हैरिस का जन्म 1964 में कैलिफोर्निया में हुआ था, उनकी मां श्यामला गोपालन हैरिस ब्रेस्ट कैंसर साइंटिस्ट हैं, जो 1960 में ही अमेरिका चली गई थीं, पिता भी जमैका से अमेरिका 1961 में पहुंचे थे, कमला ने पॉलिटिकल साइंस और लॉ की डिग्री ली है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर