Israel-Gaza conflict:भारत की दोनों पक्षों से अत्यधिक संयम बरतने और बढ़ते तनाव को कम करने की अपील

India on Israel-Gaza Conflict:इजराइल और गाजा के बीच बढ़ते तनाव के बीच भारत ने दोनों पक्षों से अत्यधिक संयम बरतने और यथास्थिति में एकतरफा बदलाव के प्रयास से बचने की अपील की। 

Israel-Gaza conflict News
भारत ने तनाव को तत्काल कम किए जाने की आवश्यकता पर बल दिया 

मुख्य बातें

  • संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने रविवार को मध्य पूर्व में जारी हालात पर खुली बैठक की
  • संयुक्त राष्ट्र के महासचिव गुतारेस ने इजराइल और गाजा के बीच तनाव को 'बेहद गंभीर' करार दिया
  • भारत ने दोनों पक्षों से अत्यधिक संयम बरतने और यथास्थिति में एकतरफा बदलाव के प्रयास से बचने की अपील की

नई दिल्ली: इजराइल और गाजा ताजा मामले पर भारत ने रविवार को अपनी चुप्पी तोड़ी है भारत ने हिंसा की निंदा करते हुए सुरक्षा परिषद की मीटिंग में कहा कि वह दोनों पक्षों में यथास्थिति में एकतरफा बदलाव न करने की अपील करता है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि तिरूमूर्ति ने कहा कि गजा पट्टी में होने वाले रॉकेट हमलों की भारत कड़ी निंदा करता है। 

इजराइल और गाजा के बीच बढ़ते तनाव के बीच भारत ने रविवार को दोनों पक्षों से अत्यधिक संयम बरतने और यथास्थिति में एकतरफा बदलाव के प्रयास से बचने की अपील की। साथ ही तनाव को तत्काल कम किए जाने की आवश्यकता पर बल दिया।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने रविवार को मध्य पूर्व में जारी हालात पर खुली बैठक की। इस दौरान संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने इजराइल और गाजा के बीच तनाव को 'बेहद गंभीर' करार दिया।संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी एस तिरुमूर्ति ने कहा कि पिछले सप्ताह पूर्वी यरुशलम में शुरू हुई हिंसा के नियंत्रण से बाहर जाने का खतरा उत्पन्न हो गया है।

उन्होंने कहा, 'पिछले कुछ दिनों में हुए घटनाक्रम से सुरक्षा परिस्थितियों के हालात तेजी से बिगड़े हैं।' तिरुमूर्ति ने कहा कि भारत इजराइल और फलस्तीन के बीच वार्ता बहाल करने के लिए अनुकूल वातावरण बनाने के हरसंभव प्रयास का समर्थन करता है।

फलस्तीन के विदेश मंत्री ने इजराइल पर 'युद्ध अपराध' का आरोप लगाया

फलस्तीन के विदेश मंत्री रियाद अल-मलिकी ने रविवार को इजराइल पर गाजा में युद्ध अपराध करने और मानवता के खिलाफ अपराध किए जाने का आरोप लगाया।उन्होंने इजराइल पर यरुशलम में ''रंगभेद'' की नीति अपनाने का भी आरोप लगाया।अल-मलिकी ने रविवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक उच्च स्तरीय बैठक के दौरान कहा, '' हमारे लोग जिस डर से गुजर रहे हैं, उसको बयान करने के लिए हमारे पास शब्द नहीं है।’’ उन्होंने कहा कि इजराइली हवाई हमले में परिवार, बच्चे और नवजात मारे जा रहे हैं।''

उन्होंने कहा, ''इजराइल गाजा में एक बार में एक परिवार को मार रहा है। इजराइल यरुशलम से फलस्तीनियों को उजाड़ने की कोशिश कर रहा है। इजराइल हमारे लोगों को मार रहा है, युद्ध अपराध कर रहा है और मानवता के खिलाफ अपराध कर रहा है।'' अल-मलिकी ने सुरक्षा परिषद से अपील की, ''हमारे लोगों, हमारे घरों और हमारी जमीन पर जारी हमलों को तत्काल समाप्त करने के लिए कार्रवाई की जाए।''

"सैन्य अभियान पूरी ताकत से जारी, अभी और समय लगेगा"

इजराइल और हमास के बीच जारी संघर्ष में मारे जाने वाले लोगों की संख्या बढ़ने के बीच इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को कहा कि सैन्य अभियान ''पूरी ताकत के साथ'' जारी है और इसमें ''अभी और समय लगेगा।''टेलीविजन पर प्रसारित अपने संबोधन में नेतन्याहू ने कहा कि इजराइल चाहता है कि हमास को ''बड़ी कीमत चुकानी पड़े'' और संघर्ष के करीब एक सप्ताह बाद ''शांति एवं सुरक्षा बहाली'' चाहता है।

इजराइल द्वारा रविवार को गाजा सिटी पर किए गए हवाई हमलों में तीन इमारत नष्ट हो गईं और कम से कम 42 लोग मारे गए। इजराइल और हमास के बीच एक सप्ताह पहले शुरू हुए संघर्ष के बाद यह सबसे भीषण हमला था।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर