CoronaVirus: 'कोरोना वायरस के इंडियन वैरिएंट के खिलाफ वैक्सीन कितना प्रभावी कह नही सकते'

जो बिडेन प्रशासन में शीर्ष चिकित्सा सलाहकार डॉ एंथनी फौसी का कहना है कि अभी यह कहना मुश्किल है कि भारतीय वैरिएंट के खिलाफ वैक्सीन किस हद तक प्रभावी होंगे।

CoronaVirus: कोरोना वायरस के इंडियन वैरिएंट के खिलाफ वैक्सीन कितना प्रभावी कह नही सकते'
डॉ एंथनी फौसी, जो बिडेन प्रशासन में शीर्ष चिकित्सीय सलाहकार  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • भारत में कोरोना की दूसरी लहर खतरनाक, तीन लाख से ज्यादा केस सामने आए
  • भारत में त्रिपल म्यूटेंट वाला वायरस भी सामने आया

अमेरिका भारत को अपने कोरोनावायरस सर्ज से निपटने में मदद करने की कोशिश कर रहा है, जो इस बात पर जोर दे रहा है कि संक्रमण के रिकॉर्ड के बीच देश की स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली। महामारी पर बिडेन प्रशासन के शीर्ष चिकित्सा सलाहकार डॉ एंथनी फौसी का कहना है कि यू.एस. सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन तकनीकी सहायता और सहायता प्रदान करने के लिए भारत में अपनी समकक्ष एजेंसी के साथ काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि जिस तरह से वायरस से म्यूटेट किया है और कुछ इंडियन वैरिएंट सामने आए हैं उसके खिलाफ वैक्सीन कितनी प्रभावी होगी कह पाना मुश्किल है, इसके लिए व्यापक तौर पर शोध किये जाने की आवश्यकता है। 

भारत की दिक्कतों से वाकिफ
भारत ने 332,730 मामलों के साथ दूसरे सीधे दिन के लिए दैनिक संक्रमण का एक और वैश्विक रिकॉर्ड बना दिया है। अस्पताल के अधिकारी सोशल मीडिया का उपयोग कर रहे हैं, भारत सरकार से अपनी ऑक्सीजन आपूर्ति की भरपाई करने की गुहार लगा रहे हैं।यह एक भयावह स्थिति है कि हम किसी भी तरह से मदद करने की कोशिश कर रहे है। व्हाइट हाउस के कोरोनावायरस समन्वयक जेफ़ ज़ीर्स कहते हैं कि अमेरिकी।वैक्सीन आपूर्ति को साझा करने के लिए प्रतिबद्ध है। हमारी आपूर्ति बढ़ने के आस-पास के विश्वास के रूप में, हम उन विकल्पों का पता लगाएंगे।

भारत के साथ हमेशा खड़े
इसके साथ ही जो बिडेन प्रशासन का कहना है कि भारत इस समय मुश्किल दिनों का सामना कर रहा है। हम निश्चित तौर पर भारत के साथ खड़े हैं। उन्होंने कहा कि भारत में इस समय दवाइयों की किल्लत, आक्सीजन की कमी एक बड़ी समस्या के तौर पर देखी जा रही है। अमेरिका इस समय भारत का हरसंभव मदद पहुंचाने के लिए तत्पर है। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर