Trump's Impeachment: महाभियोग प्रस्‍ताव पर ट्रंप के खिलाफ वोटिंग आज, नैंसी पेलोसी पर बरसे राष्‍ट्रपति

दुनिया
Updated Dec 18, 2019 | 10:33 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Impeachment process against Donald Trump: अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्‍ताव पर प्रतिनिधि सभा में वोटिंग होने वाली है। इससे पहले ट्रंप ने नैंसी पेलोसी को चेताया है।

Trump's Impeachment: महाभियोग प्रस्‍ताव पर ट्रंप के खिलाफ वोटिंग आज, नैंसी पेलोसी पर बरसे राष्‍ट्रपति
डोनाल्‍ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्‍ताव पर आज वोटिंग हो सकती है  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

वाशिंगटन : अमेरिका में होने वाले राष्‍ट्रपति चुनाव से पहले डोनाल्‍ड ट्रंप अपने ही देश में घिर गए हैं। 2020 में होने वाले राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से प्रबल दावेदारों में से एक जो बिडेन के खिलाफ यूक्रेन से मदद मदद मांगने के आरोपों से घिरे ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रक्रिया जोरशोर से जारी है। इस मुद्दे पर प्रतिनधि सभा में बुधवार को मतदान हो सकता है।

राष्‍ट्रपति ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रक्रिया की शुरुआत में अग्रणी भूमिका निभाने वाली प्रतिनिधि सभा की स्‍पीकर नैंसी पेलोसी इसकी घोषणा करते हुए यह भी कहा कि राष्‍ट्रपति के तौर पर ट्रंप की उल्‍टी गिनती शुरू हो गई है। डेमोक्रेट्स सांसदों को संबोधित करते हुए पेलोसी ने कहा, 'हम सभी ने कांग्रेस सदस्‍य के तौर पर संविधान की रक्षा करने की शपथ ली है। अब इसका समय आ गया है।'

इससे पहले मंगलवार को राष्‍ट्रपति ट्रंप ने पेलोसी को पत्र लिखकर खूब खरी-खोटी सुनाई और कहा कि डेमोक्रेट्स उन्हें पद से हटाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्‍होंने यह भी कि उनके खिलाफ महाभियोग लाने की कोशिश वास्‍तव में अमेरिकी इतिहास में लोकतंत्र पर सबसे बड़ा हमला है। पेलोसी पर पलटवार करते हुए उन्‍होंने यह भी कहा कि वह स्‍पीकर के तौर पर अपने पद का दुरुपयोग कर रही हैं।

यहां उल्‍लेखनीय है कि प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेटिक पार्टी का बहुमत है। 435 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में 233 डेमोक्रेट सदस्‍य हैं, जबकि राष्‍ट्रपति ट्रंप की रिपलब्लिकन पार्टी  के 197 सदस्‍य हैं। चार सीटें रिक्‍त हैं, जबकि एक निर्दलीय सदस्‍य है। ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्‍ताव अगर प्रतिनिधि सभा से पारित हो जाता है तो भी राष्‍ट्रपति की कुर्सी को कोई खतरा नहीं होगा।

प्रतिनिध‍ि सभा से पारित होने पर इसे अमेरिकी कांग्रेस के द्वितीय एवं उच्‍च सदन सीनेट में पेश किया जाएगा, जहां इस प्रस्‍ताव का दो-तिहाई बहुमत से पारित हो पाना मुश्किल नजर आ रहा है। इस सदन में रिपब्लिकन पार्टी का बहुमत है और ट्रंप खुद कई बार तंजानिया लहजे में पेलोसी को चेतावनी दे चुके हैं कि वह प्रतिनिधि सभा में अपनी प्रक्रिया पूरे करें, ताकि सीनेट में उन्‍हें 'न्‍याय' मिल सके।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर