नेपाल: बाढ़ ने मचाई तबाही, मरने वालों की संख्या हुई 90, राहत कार्य जारी

दुनिया
Updated Jul 18, 2019 | 20:02 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

नेपाल में लगातारी हो रही बारिश ने तबाही मचा रखी है। पिछले हफ्ते से हो रही बारिश के कारण 31 जिले बाढ़ से प्रभावित हैं। बाढ़ के कारण हुए भूस्खलन के बाद अभी तक करीब 90 लोगों की मौत हो चुकी है।

Nepal Flood
बाढ़ के कारण नेपाल में मरने वालों की संख्या 90 हो गई है (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • बाढ़ के कारण मरने वालों की संख्या 90 हुई
  • गृह मंत्रालय ने कहा अभी भी 31 लोग लापता हैं
  • पुलिस और सेना के जवान राहत कार्य में तेजी से जुटे हैं

काठमांडू ( नेपाल)। नेपाल में आई बाढ़ से मरने वाले की सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। गृह मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक, अभी तक कुल 90 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 31 लोग अभी भी लापता है। बता दें कि पिछले हफ्ते से ही नेपाल में लगातार बारिश हो रही है। लगातार बारिश होने से बाढ़ और भूस्खलन हुआ है।

गृह मंत्रालय ने कहा,' 3 हजार 336 लोगों को अभी तक इस स्थिति से बचाया जा चुका है। जानकारी जुटाई जा रही है और राहत वितरण पूरे जोरों पर है।'  रिपोर्ट के मुताबिक, 11 जुलाई से लगातार हो रही बारिश के कारण पूरे देश के 70 में से 31 जिले बाढ़ से प्रभावित हैं।  सरकारी आंकड़े के अनुसार, करीब 27 हजार पुलिसकर्मी और 8 हजार आर्मी के जवान और 8 हजार 150 सशस्त्र पुलिस फोर्स (एपीएफ) के जवान बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्य में जुटे हैं। 

रिपोर्ट के मुताबिक, रेस्क्यू ऑपरेशन और राहत कार्य तेजी से जारी है।  राहत कार्य रौतहट, महोत्तरी , धनुषा और डोल्पा में जारी है। वहीं हेलीकॉप्टर को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए काठमांडू, इटहरी और धनुषा में  स्टैंड बाई में रखा गया है। बता दें कि प्रोविंसेस 1, 2 और 3 में स्थितियां  काफी खराब है। जबकि ललितपुर, भोजपुर और रौतहट में सबसे अधिक लोगों की मौत हुई है।

स्वच्छता की कमी से महामारी के टूटने की आशंका बढ़ गई है। वहीं नेपाल सरकार ने फैसला किया है कि वह विदेशी सहायता नहीं लेगा और वह अपने संसाधनों के जरिए ही राहत कार्य जारी रखेगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर