इराक की राजधानी में अमेरिकी दूतावास के पास दागे गए पांच रॉकेट

इराक की राजधानी में अमेरिकी दूतावास के पास दागे गए 5 रॉकेट दागे गए हैं। इस हमले में अभी किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

Five rockets hit near US embassy in Iraq capital
इराक की राजधानी में अमेरिकी दूतावास के पास दागे गए 5 रॉकेट 

मुख्य बातें

  • ईरान औऱ अमेरिका के बीच फिर बढ़ सकता है तनाव, इराक में अमेरिकी दूतावास के पास रॉकेट से हमला
  • अमेरिकी दूतावास पर दागे गए पाच रॉकेट, किसी के हताहत होने की खबर नहीं
  • इससे पहले भी हो चुकी है अमेरिकी सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश

बगदाद: अमेरिका और इराक के बीच तनाव बढ़ने की पूरी संभावना एक बार फिर नजर आ रही है। इराक की राजधानी में अमेरिकी दूतावास के पास पांच रॉकेट दागे गए है। फिलहाल इसमें किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। खबरों के मुताबिक रॉकेट आवाज पश्चिमी छोर पर सुनाई दी जहां अधिकांश विदेशी दूतावास स्थित हैं। एक सुरक्षा सूत्र ने बताया कि तीन कत्यूषा रॉकेट हाई-सिक्योरिटी कंपाउंड के पास से टकराए, जबकि एक अन्य ने बाहर टकराया।

दरअसल इसी महीने तीन जनवरी को बगदाद के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के बाहर ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी और इराकी कमांडर अबु महदी अल मुहंदिस की अमेरिकी ड्रोन हमले में मौत के बाद से अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बना हुआ है।

इसके बाद ईरान ने अमेरिका के सैन्य ठिकानों को मिसाइल से निशाना बनाने की कोशिश की थी।  अमेरिका की सैन्य मौजूदगी इराक में बहस का मुख्य मुद्दा बनी हुई है। इस हमले के दो ही दिन बाद इराकी संसद ने करीब 5,200 अमेरिकी बलों समेत विदेशी बलों को देश से बाहर भेजने के समर्थन में मतदान किया था।

शुक्रवार को ही पेंटागन ने जानकारी दी थी कि इराक में अमेरिकी सेना के एक सैन्य अड्डे पर हाल ही में ईरान के मिसाइल हमले में 34 अमेरिकी सैनिकों को दिमागी चोटें लगी थी।  34 में से 17 सैनिक अब भी निगरानी में हैं। सेना ने कहा कि हमले के तुरंत बाद मामले सामने नहीं आए थे और कुछ मामलों में कई दिनों बाद इसका पता चला था।

 

 

अगली खबर