Fact Check: क्या NRC का विरोध करने के लिए भारी तादाद में जमा हुए लोग? जानें क्या है सच्चाई

Muslim Crowd Gathered Video: एक वायरल वीडियो सामने आया है जिसमें लाखों की तादाद में मुस्लिम इकट्ठा नजर आ रहे हैं। ऐसा दावा किया जा रहा है कि ये दिल्ली में एनआरसी (NRC) के विरोध में निकाला गया जूलूस है। 

Fact Check: क्या NRC का विरोध करने के लिए भारी तादाद में जमा हुए लोग? जानें क्या है सच्चाई
ये दावा किया जा रहा है कि ये रैली दिल्ली में मुस्लिमों ने एनआरसी का विरोध करने के लिए निकाली है  

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक वीडियो में दावा किया जा रहा है कि दिल्ली में भारी तादाद में मुस्लिम इकट्ठा हैं। हैलीकॉप्टर से शूट इस वीडियो में ऐसा दिख रहा है, तकरीबन 45 सेकेंड का वीडियो फेसबुक पर पोस्ट किया गया है जिसको लेकर बताया जा रहा है कि ये दिल्ली (Delhi) में एनआरसी (NRC) और एनपीआर (NPR) का विरोध जताने के लिए ये जनसैलाब इकट्ठा हुआ है।

इस वीडियो को एक फेसबुक यूजर ए रहमान शेख ने पोस्ट किया है साथ ही कैप्शन भी लिखा है-Delhi rally Muslims. NPR Nrc ke. Khilaaf यानि ये दावा किया जा रहा है कि ये रैली दिल्ली में मुस्लिमों ने एनआरसी का विरोध करने के लिए निकाली है जिसमें भारी तादाद में लोग जमा हुए हैं जहां देखे सिर ही सिर दिखाई दे रहे हैं। 

इस वीडियो को तकरीबन 1200  से ज्यादा शेयर किया गया है और इस पर कई सारे कमेंट भी आए हैं। इस वीडियो को आप देख सकते हैं--

 

 

हमने इस वीडियो की सत्यता को जानने की कोशिश की तो तस्वीर का दूसरा ही रुख सामने आया, दरअसल फेसबुक पर यूजर ए रहमान शेख के पोस्ट किए इस वीडियो के साथ छेड़छाड़ की गई है यानि वीडियो कहीं और का है और दिखाया किसी और संदर्भ में गया है। 

ये वीडियो वास्तव में ईरान का है जी हां वही ईरान जो खासी सुर्खियों में है। हाल ही में ईरान के जनरल कासिम सुलेमानी को अमेरिका ने एक ड्रोन हमले में मार गिराया था, उनके निधन के बाद से ही पूरे ईरान में गम और गुस्से की लहर है, उनके अंतिम संस्कार के लिए ये भारी जनसैलाब 5 जनवरी को इकट्ठा हुआ था जिसका वीडियो वास्तव में ये है जिसे हैलीकॉप्टर से शूट किया गया है। 

इस बारे में  यू ट्यूब पर सर्च करने पर ऐसा वीडियो मिला जिसमें जो शूट हुआ है उसी से मिलते जुलते विजुअल्स इसमें दिखाई दे रहे हैं जिसमें कासिम सुलेमानी के अंतिम जनाने में लाखों की भीड़ इकट्ठा है और इसे भी हैलीकॉप्टर से शूट किया गया है, इस वीडियो में ईरान के झंडे भी दिखाई दे रहे हैं।

 

 

ये सच है कि इंडिया में एनआरसी और नागरिकता संशोधन कानून को लेकर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं मगर वायरल किया जा रहा ये वीडियो ईरान का है ना कि भारत का, अत: इस वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा पूरी तरह से असत्य है।
 

TIMESNOW FACT CHECK
Fact Check: क्या NRC का विरोध करने के लिए भारी तादाद में जमा हुए लोग? जानें क्या है सच्चाई
Claim
वीडियो में दावा कर रहे हैं कि दिल्ली में मुस्लिम NRC का विरोध कर रहे हैं
Conclusion
दावे में पाया गया कि वायरल किया जा रहा ये वीडियो ईरान का है ना कि इंडिया का, इस वीडियो में छेड़छाड़ की गई है। इस वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा पूरी तरह से असत्य है।
Fact Check
This meter determines the nature of the claim
Absolutely True Mostly True Half true Mostly lies Absolutely false
अगली खबर