एजियन सागर में शक्तिशाली भूकंप से भीषण तबाही, ग्रीस में सुनामी, तुर्की में इमारतें जमींदोज

Aegean Sea earthquake: एजियन सागर में शक्तिशाली भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं, जिसके कारण कई इमारतें जमींदोज हो गईं। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप की तीव्रता 7.0 थी।

एजियन सागर में शक्तिशाली भूकंप से भीषण तबाही, ग्रीस में सुनामी, तुर्की में इमारतें जमींदोज
एजियन सागर में शक्तिशाली भूकंप से भीषण तबाही, ग्रीस में सुनामी, तुर्की में इमारतें जमींदोज  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • एजियन सागर में आए भूकंप ने तुर्की, यूनान को हिलाकर रख दिया
  • भूकंप का केन्द्र एजियन सागर में करीब 16.5 किलोमीटर नीचे था
  • अमेरिका के भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप की तीव्रता 7.0 थी

इस्तांबुल : इस्तांबुल : एजियन सागर में शुक्रवार को आए शक्तिशाली भूकंप ने तुर्की और यूनान को हिलाकर रख दिया, जिससे यहां भीषण तबाही हुई है। अब तक की रिपोर्ट के अनुसार, तुर्की में कम से कम 6 लोगों की जान गई है, जबकि 200 से अधिक लोग घायल हुए हैं। तुर्की में सबसे अधिक तबाही पश्चिमी इजमिर प्रांत में हुई है, जहां कई इमारतें देखते ही देखते जमींदोज हो गईं।

तुर्की के आपदा एवं आपात प्रबंधन विभाग के अनुसार, भूकंप का केंद्र एजियन सागर में 16.5 किलोमीटर नीचे था, जबकि इसकी तीव्रता 6.6 दर्ज की गई है। वहीं, यूरोपीय- मूध्यसागर भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, भूकंप की तीव्रता 6.9 थी, जिसका केंद्र यूनान के उत्तर-उत्तरपूर्व स्थित सामोस द्वीप में था। यहां सुनामी की चेतावनी भी जारी की गई है। अमेरिका के भूगर्भ सर्वेक्षण ने भूकंप की तीव्रता 7.0 बताई है।

जमींदोज हो गईं इमारतें

इजमिर के गवर्नर यावुज सेलिम कोसगेर के मुताबिक, कम से कम 70 लोगों को मलबे से निकाला गया है। चार इमारतें पूरी तरह ध्‍वस्‍त हो गईं, जबकि 10 से अधिक ढह गईं। कई अन्‍य इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है। कम से कम 12 इमारतों में फिलहाल खोज एवं बचाव अभियान जारी है। तुर्की की मीडिया में लोगों को प्रभावितों की मदद के लिए क्षतिग्रस्‍त बहुमंज‍िला इमारतों के मलबों पर चढ़ते देखा जा रहा है।

कई जगह धुंआ उठने की तस्वीरें भी सामने आई हैं। ट्विटर पर सेफरहिसर जिले में बाढ़ जैसे हालात की बातें भी सामने आ रही हैं। वहीं भूकंप के बाद बड़ी संख्‍या में लोग सड़कों पर उतर आए हैं। तुर्की के इजमिर प्रांत में राहत एवं बचाव कार्यों के लिए 38 एंबुलेंस को रवाना किया गया है, जिनमें से दो हेलीकॉप्‍टर एंबुलेंस हैं, जबकि 35 मेडिकल रेस्‍क्‍यू टीम भी प्रभावितों की मदद के लिए यहां जुटी हुई है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर