Donald Trump mocks Greta Thunberg : डोनाल्‍ड ट्रंप ने फिर बनाया ग्रेटा थनबर्ग का मजाक, दी ये सलाह

दुनिया
Updated Dec 12, 2019 | 20:24 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Donald Trump mocks Greta Thunberg : अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने एक बार फिर जलवायु परिवर्तन कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग का मजाक बनाया है, जिस पर इस युवा कार्यकर्ता ने भी पलटवार किया है।

Donald Trump mocks Greta Thunberg : डोनाल्‍ड ट्रंप ने फिर बनाया ग्रेटा थनबर्ग का मजाक, दी ये सलाह
अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने एक बार फिर ग्रेटा थनबर्ग का मजाक बनाया है  |  तस्वीर साभार: AP

वाशिंगटन : जलवायु परिवर्तन पर दुनियाभर में आवाज उठा रही स्‍वीडन की युवा कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग जहां अपने भाषणों व चिंताओं को लेकर सराही जा रही हैं, वहीं दुनिया की महाशक्तियां उनका माखौल उड़ाने से नहीं चूक रहीं, जिनमें अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का नाम सबसे आगे है। पहले भी ग्रेटा पर निशाना साध चुके ट्रंप ने अब टाइम मैगजीन द्वारा उन्‍हें 'पर्सन ऑफ द ईयर' चुने के बाद उन पर निशाना साधा है।

ग्रेटा को दुनिया की प्रतिष्ठित 'टाइम' मैगजीन ने 2019 के लिए 'पर्सन ऑफ द ईयर' चुना है, जिसके अगले ही दिन ट्रंप ने ट्वीट कर उनका मजाक बनाया। उन्‍होंने लिखा, 'बेहद हास्‍यास्‍पद। ग्रेटा को अपने गुस्‍से पर काबू पाने की समस्‍या से निजात के लिए काम करना चाहिए और फिर दोस्‍तों के साथ एक अच्‍छी पुरानी फैशनेबल मूवी देखने जाना चाहिए। चिल ग्रेटा, चिल ग्रेटा!'

ट्रंप के इस ट्वीट के बीच ग्रेटा के ट्विटर हैंडल पर भी उनके बायो-डिस्क्रिप्शन में बदलाव देखा गया है, जिसमें उन्‍होंने अपने बारे में लिखा है, 'अपने गुस्‍से पर काबू पाने की समस्‍या से निजात के लिए काम कर रही एक किशोर। फिलहाल चिल कर रही हूं और एक दोस्‍त के साथ अच्‍छी पुरानी फैशनेबल मूवी देख रही हूं।'

ग्रेटा के बायो-डिस्क्रिप्‍शन में इस बदलाव को अमेरिकी राष्‍ट्रपति को करारा जवाब के तौर पर देखा जा रहा है। ट्रंप इससे पहले भी ग्रेटा पर निशाना साध चुके हैं, जो इस साल सितंबर में संयुक्‍त राष्‍ट्र में जलवायु परिवर्तन पर आयोजित एक सम्‍मेलन में अपने भाषण के बाद अंतरराष्‍ट्रीय सुर्खियों में आईं। ट्रंप ही नहीं, रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन भी ग्रेटा की आलोचना कर चुके हैं और उसे 'कुछ लोगों के हाथों का हथियार' बताया।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर