Coronavirus: दुनिया को तबाही के समंदर में ढकेलने वाले चीन को अब लगने लगा है डर

दुनिया
भाषा
Updated May 25, 2020 | 21:22 IST

coronavirus and china: दुनिया को तबाही के समंदर में ढकेलने वाले चीन को अब डर लगने लगा है। वजह यह है कि चीन का कहना है कि भारत में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए वो अपने नागरिकों को वापस बुलाएगा।

Coronavirus: दुनिया को तबाही के समंदर में ढकेलने वाले चीन को अब लगने लगा है डर
पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमण के केस 54 लाख के पार 

मुख्य बातें

  • पूरी दुनिया में कोरोना के केस 54 लाख के पार
  • भारत में कोरोना के बढ़ते मामलों से चीन डरा, अपने नागरिकों को वापस बुलाएगा
  • चीनी दूतावास ने मंदारिन भाषा में नोटिस किया चस्पा

नयी दिल्ली । चीन ने भारत में फंसे अपने छात्रों, पर्यटकों और कारोबारियों समेत अन्य नागरिकों को वापस बुलाने का फैसला किया है, जो यहां कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं और अपने घर लौटना चाहते हैं।चीनी दूतावास ने सोमवार को अपनी वेबसाइट पर नोटिस लगाया है जिसमें कहा गया है कि जो लोग घर लौटना चाहते हैं, वे विशेष उड़ानों में टिकट बुक कराएं।

डरा चीन , लिया फैसला
भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और रोगियों की संख्या करीब 1.40 लाख होने वाली है। ऐसे में चीन ने अपने नागरिकों को यहां से वापस बुलाने का फैसला किया है।कोरोना वायरस की शुरुआत दिसंबर में चीन के वुहान शहर से हुई थी। दुनियाभर में इस वायरस से 54 लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं और 3.4 लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। भारत ने फरवरी में वुहान से करीब 700 भारतीयों को निकाला था।

चीनी दूतावास ने नोटिस किया चस्पा
चीनी दूतावास के नोटिस में कहा गया है कि घर वापसी करना चाह रहे लोगों को उड़ान के दौरान तथा चीन में प्रवेश के बाद पृथक-वास एवं महामारी रोकथाम संबंधी सभी नियमों का पालन करना होगा।मंदारिन भाषा में प्रकाशित नोटिस में कहा गया है कि पिछले 14 दिन में कोरोना वायरस का इलाज कराने वाले या बुखार और खांसी जैसे संक्रमण के लक्षण रखने वालों को विशेष उड़ानों में यात्रा नहीं करनी चाहिए। इसमें कहा गया है कि यात्रा के टिकट और चीन में पृथक-वास में रहने का खर्च नागरिक को उठाना होगा।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर