Coronavirus: दुनिया की दो तिहाई आबादी कोरोना वायरस की चपेट में, चीन में मरने वालों की संख्या 1,500 के करीब

Coronavirus News: चीन पर कोरोना वायरस का कहर टूट पड़ा है। इस जानलेवा वायरस से मरने वालों की संख्या 1500 के करीब पहुंच चुकी है।

corona virus news
कोरोना वायरस न्यूज  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • चीन से शुरू होकर दुनिया भर पर मंडरा रहा है कोरोना वायरस का खतरा
  • वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ने घोषित किया ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी
  • दुनिया की दो तिहाई आबादी पर मंडरा रहा है कोरोना वायरस का खतरा
  • चीन में मरने वालों की संख्या 1,500 के करीब, हुबेई में लॉकडाउन

बीजिंग : चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,483 पर पहुंच गई। हुबेई प्रांत में कोरोना वायरस से 116 लोगों की मौत के साथ ही ये आंकड़ा 1,500 के करीब पहुंच चुका है। चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। प्रांतीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि बृहस्पतिवार को हुबेई में कोरोना वायरस के 4,823 नए मामले सामने आए। 

रिपोर्ट के मुताबिक प्रांत में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 51,986 पर पहुंच गई और इसके साथ ही देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 64,627 हो गए। इसी बीच बृहस्पतिवार को इससे मरने वालों की संख्या में रिकॉर्ड बढोतरी देखी गई। आयोग ने घोषणा की कि चीन के हुबेई प्रांत में घातक कोरोना वायरस से एक ही दिन में रिकॉर्ड 242 लोगों की मौत हो गई।

दुनिया की दो-तिहाई आबादी इस महामारी के खतरे में
केवल बुधवार को ही कोरोना वायरस की वजह से 242 लोगों की मौत हो गई। दो महीने में इस कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया में 1,368 लोगों की मौतें हुई। केवल चीन में इससे संक्रमित लोगों की संख्या 60,000 के करीब पहुंच चुकी है। WHO के वैज्ञानिकों ने संदेह जताते हुए कहा है कि इसका खतरा आने वाले दिनों में और भी बढ़ सकता है। दुनिया की दो तिहाई जनसंख्या इससे संक्रमित हो सकती है। 

दुनिया के 26 देश संक्रमण की चपेट में
वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) के मुताबिक पिछले 8 महीनों में दुनिया भर के करीब 26 देशों में लगभग 774 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 8,100 लोग संक्रमित हुए हैं। यही कारण है कि WHO ने इसे ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दिया है। अगर चीन जैसी स्थिति भारत में पैदा हो जाती है तो इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से इससे निपटने के लिए पूरी तैयारियां कर ली गई है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने इसकी जानकारी दी है। 

अमेरिका को चीन पर है संदेह
अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 15 हो गई है। उधर रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका ने चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या वाली रिपोर्ट पर संदेह जताया है। अमेरिका का मानना है कि चीन ने मृतकों की संख्या को लेकर गलत डेटा उजागर किया है।

हुबेई प्रांत में अगले 14 दिनों तक लॉकडाउन
कोरोना वायरस को कंट्रोल करने के लिए सेंट्रल चाइना के हुबेई प्रांत के शियान शहर में एक नया कदम उठाया गया। गुरुवार से इस एरिया में लगभग सभी बिल्डिंग को अगले 14 दिनों के लिए बंद कर दिया गया है। इस एरिया के लोगों को अपने घरों से बाहर निकलने के लिए सख्त रुप से मना कर दिया गया है, ताकि इसका असर लोगों पर ना पड़ सके।

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...