China in Nepal: चीन का घिनौना चेहरा, नेपाली टीम पर चीनी सुरक्षाबलों ने दागे आंसू गैस के गोले

Chinese troops fire tear gas shells at Nepalese team: नाम्खा सीमा पर चीनी सुरक्षा बलों द्वारा एक नेपाली दल पर आंसू गैस छोड़े जाने का मामला सामने आया है।

China in Nepal
प्रतीकात्मक फोटो 

भारत का पड़ोसी देश चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आता है, उसका ये व्यवहार ना सिर्फ भारत के साथ है बल्कि जिनसे वो दोस्ती का दंभ भरता है उनके साथ भी वो ऐसा करने से नहीं चूकता है। ताजा मामला नेपाल से सामने आया है जहां चीनी सुरक्षाकर्मियों ने शनिवार को हुमला जिले के नाम्खा इलाके में एक नेपाली निरीक्षण दल पर आंसू गैस के गोले दागे।

यह घटना नेपाल स्थित हुमला जिले के नाम्खा सीमा पर हुई, नेपाली दल वहां से होकर गुजर रहा था। नाम्खा नगर पालिका के उपध्याक्ष पेना लामा ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि शुक्रवार सुबह चीनी सुरक्षा बलों ने नमखा सीमा पर हमारे दल पर आंसू गैस के गोले छोड़े, इस दौरान लामा को हल्की चोटें भी आई हैं।

जब टीम पर हमला हुआ तब ये लोग हुमला में पोस्ट को मॉनिटर करने के बाद वापस लौट रहे थे। लामा ने कहा कि आंसू गैस पिलर नंबर 9 के पास दागी गई जब वे लोग 5, 6, 7 और 8 नंबर के पिलर का निरीक्षण करके वापस लौट रहे थे। लामा को भी आंखों में चोट आई है।

आरोप है कि तिब्बत में निर्माण कार्य के नाम पर नेपाल की जमीन हथिया रहा है चीन

रिपोर्ट में दावा किया गया था कि चीन तिब्बत में निर्माण कार्य के नाम पर नेपाल की जमीन और उसके गांव हथिया रहा है। आरोप लगाया गया कि कहीं नदियों की दिशा बदलकर, तो कहीं सीमा पर लगे खंभे आगे बढ़ाकर चीन नेपाल की जमीन कब्जा रहा है। वहीं नेपाल के विदेश मंत्रालय हुमला में चीन द्वारा किसी भी तरह के अतिक्रमण करने की बात से इन्कार कर चुका है उसका कहना है कि हाल ही में सीमा पर जो बिल्डिंग गिरी है, वह नेपाल की सीमा में नहीं है, हुमला के स्थानीय लोगों द्वारा किए गए दावे में सच्चाई नहीं है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर