फाइजर का टीका लगवाने के एक सप्ताह बाद स्वास्थ्यकर्मी को हो गया कोरोना

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि टीका लगने के बाद छह दिन बाद क्रिसमस के मौके पर वह बीमार हो गया। बीमार होने से पहले उसने कोविड यूनिट में एक शिफ्ट की थी।

California nurse tests positive a week after receiving Pfizer Covid-19 vaccine
फाइजर का टीका लगवाने के बाद स्वास्थ्यकर्मी को हो गया कोरोना।  |  तस्वीर साभार: AP

वाशिंगटन : कोरोना का टीका आने के बाद  उम्मीद की जा रही है कि इस महामारी के संक्रमण से लोगों को मुक्ति मिलेगी लेकिन अमेरिका में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां फाइजर का टीका लगवाने वाले स्वास्थ्यकर्मी को एक सप्ताह बाद कोरोना हो गया। टीका लगवाने के बाद बीमार पड़ने पर इस व्यक्ति ने अपनी जांच कराई जिसमें उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। एबीसी न्यूज की एक रिपोर्ट में मंगलवार को यह दावा किया गया।  

स्थानीय अस्पतालों में काम करता है स्वास्थ्य कर्मी
रिपोर्ट के मुताबिक दो अलग-अलग स्थानीय अस्पतालों में नर्स का काम करने वाले मैथ्यू डब्ल्यू (45) ने 18 दिसंबर के अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा कि उसे फाइजर का टीका लगा था और टीका लगने पर एक दिन तक उसके हाथ में सूजन रही। स्वास्थ्यकर्मी का कहना है कि टीका लगने के बाद उस पर और कोई साइड-इफेक्ट नहीं दिखा।

क्रिसमस के मौके पर बीमार हुआ
रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि टीका लगने के बाद छह दिन बाद क्रिसमस के मौके पर वह बीमार हो गया। बीमार होने से पहले उसने कोविड यूनिट में एक शिफ्ट की थी। बीमार होने पर उसे ठंड महसूस हुई और उसकी मांसपेशियों में दर्द होना शुरू हुआ। उसने थकान भी महसूस किया। बाद में वह अपने स्वास्थ्य की जांच कराने के लिए अस्पताल पहुंचा और क्रिसमस के एक दिन बाद उसकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई। 

विशेषज्ञ ने कहा-इसकी उम्मीद नहीं थी
सैन डियागो के फैमिल हेल्थ सेंटर में संक्रामक बीमारी के विशेषज्ञ क्रिश्चियन रैमर्स ने एबीसी न्यूज से बातचीत में कहा कि इस तरह की घटना की उम्मीद नहीं की जा रही थी। रैमर्स ने कहा, 'हम वैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल के समय से जानते हैं कि इसके शरीर में क्रियाशील होने में 10 से 14 दिनों का समय लगता है। हमें लगता है कि वैक्सीन का पहला डोज आपको करीब 50 प्रतिशत सुरक्षा देता है। आपको 95 फीसदी सुरक्षित होने के लिए वैक्सीन की दूसरी डोज लेने की जरूरत होती है।'

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर