Covid-19: कोरोना से लड़ाई में ब्रिटेन ने जगाई उम्मीद की किरण,इंसानों पर शुरू होगा वैक्सीन का ट्रायल

दुनिया
रवि वैश्य
Updated Apr 23, 2020 | 09:01 IST

Human Trial of Corona Vaccine:कोरोना वायरस पर कंट्रोल पाने के लिए वैक्सीन का हर किसी को इंतजार है, ब्रिटेन इस दिशा में काफी काम कर रहा है और उम्मीद है कि जल्दी ही वहां से कोरोना वैक्सीन को लेकर कामयाबी मिलेगी।

Representational Image
प्रतीकात्मक तस्वीर 

नई दिल्ली:  कोरोना महामारी  (Coronavirus) के जारी संकट के बीच ब्रिटेन से अच्छी खबर सामने आ रही है मीडिया रिपोर्टो के मुताबिक वहां कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में ब्रिटेन वैक्सीन (Vaccine) बनाने का दावा कर रहा है, बताया जा रहा है कि ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डॉक्टर एंड्रू पोलार्ड इस दिशा में काफी आगे तक काम कर चुके हैं और गुरूवार को इंसानी परीक्षण (Human Trial) भी होने वाला है।

ब्रिटेन के स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ने बताया कि ब्रिटेन में दो वैक्सीन पर काम हो रहा है  एक ऑक्सफर्ड और दूसरी इंपीरियल कॉलेज में तैयार की जा रही हैं। गुरुवार को इस टीके का परीक्षण मनुष्यों पर किया जाएगा, मैट के मुताबिक हेल्थ डिपार्टमेंट दवा खोजने की कोशिश में हर संभव प्रयास कर रहा है क्योंकि कोरोनावायरस से लड़ने के लिए ये कारगार तरीका नजर आ रहा है।

हालांकि उन्होंने कहा कि वैक्सीन की तैयारी अभी ट्रायल और गलती और फिर ट्रायल (Try & Error & AgainTrial) की स्टेज पर है,  उन्होंने टीमों की तेज प्रगति को सराहा और उम्मीद जताई कि बेहतर परिणाम आयेंगे।वकोरोनावायरस के इलाज के लिए बनाई जा रही दवा के लिए ब्रिटेन सरकार ने सरकार ने तकरीबन 44.5 मिलियन पाउंड्स आवंटित किए हैं।

ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी कोरोना की वैक्सीन विकसित करने की परियोजना पर काम कर रही है। बताया जा रहा है कि अभी तक जानवरों पर ट्रायल किया गया और अभी तक जो ट्रायल किया गया वो उत्साहवर्धक रहा है उसके बाद से इसको लेकर काम कर रही टीम खासी उम्मीद से भरी है।

गौरतलब है कि ब्रिटेन में अब तक 129,044 लोग इन्फेक्शन का शिकार हो चुके हैं जबकि 17,337 लोगों की मौत हो चुकी है वहीं पूरी दुनिया की बात करें तो अब तक 25 लाख से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं और 1.77 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर