VIDEO: जब लंदन के अस्‍पताल में एक शख्‍स ने PM को सुना दी खरी-खोटी

दुनिया
Updated Sep 19, 2019 | 12:23 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

बोरिस जॉनसन लंदन के अस्‍पताल में मरीजों का हाल जानने गए थे, जब‍ व्‍यवस्‍था से नाराज एक शख्‍स ने पीएम को खरी-खोटी सुना दी। उन्‍होंने कहा कि लोग यहां बेहाल हो रहे है और आप फोटो खिंचवाने आए हैं।

Boris Johnson confronted in London Hospital over NHS
हॉस्‍प‍िटल में ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • बोरिस जॉनसन ने जुलाई के आखिर में पदभार संभाला
  • ब्रिटिश PM के तौर पर उन्‍होंने थेरेसा मे की जगह ली
  • मे ने ब्रेक्जिट पर विफलता के कारण इस्‍तीफा दे दिया था

लंदन : भारत में स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं की बदहाली किसी से छिपी है, पर ऐसी ही हालत ब्रिटेन भी हो सकती है, इस बारे में शायद ही किसी को अंदाजा हो। यहां स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं में कमी की बात तब दुनिया में सामने आई, जब प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन एक अस्‍पताल में मरीजों का हाल जानने पहुंचे। व्‍यवस्‍था से नाराज एक शख्‍स वहां जॉनसन पर भड़क गया और उन्‍हें खरी-खोटी सुना दी। हालांकि ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने इसे किसी तरह की 'शर्मिंदगी' न बताकर इस रूप में 'अच्‍छा' बताया कि लोग उनसे शिकायत कर रहे हैं। उन्‍होंने यह भी कहा कि यह उनके काम का हिस्‍सा है।

जॉनसन नॉर्थ-ईस्‍ट लंदन के व्हिप्‍स ग्रॉस यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल गए थे, जहां उमर सलेम नाम के एक शख्‍स से उनक सामना हुआ। उमर हाल ही में पिता बने हैं और उनकी 7 दिन की बच्ची हॉस्पिटल में है। उनका कहना है कि गंभीर स्थिति में भी कई घंटों तक डॉक्टर उन्‍हें देखने नहीं पहुंचे। उन्‍होंने अस्‍पताल में स्‍टाफ की कमी का हवाला दिया तो नेशनल हेल्‍थ स्‍कीम (NHS) में फंडिंग को लेकर भी प्रधानमंत्री से सवाल किए। वह करीब दो मिनट तक जॉनसन को खरी-खोटी सुनाते रहे, जिसे उन्‍होंने संयम के साथ सुना।

उमर ने अस्‍पताल में अपने अनुभव को बेहद खराब करार देते हुए साफ कहा कि इस तरह की स्थिति स्‍वीकार नहीं की जा सकती। नाराज शख्‍स ने पीएम से कहा, 'इस अस्‍पताल में न तो पर्याप्‍त डॉक्‍टर हैं, न नर्स और न ही अन्‍य स्‍टाफ। यहां व्‍यवस्‍था भी ठीक नहीं है... NHS पूरी तरह विफल हो गया है और आप यहां फोटो खिंचवाने आए हैं।' इस पर जॉनसन ने कहा कि 'यहां प्रेस नहीं है।' उमर ने फिर इस दृश्‍य को कैमरे में कैद रहे लोगों की तरफ इशारा करते हुए कहा कि अगर यहां प्रेस नहीं है तो ये कौन लोग हैं?

इस दौरान जब प्रधानमंत्री ने कहा कि वह हालात का जायजा लेने आए हैं तो उस शख्‍स ने कहा कि इसमें काफी देर हो गई है। कई सालों में NHS तबाह हो गया है। बाद में जॉनसन ने ट्वीट कर कहा कि वह केवल 57 दिनों से ब्रिटेन के पीएम हैं और लोगों से मिलकर उनकी समस्‍याएं जानना उनका काम है और उन्‍हें खुशी है कि किसी ने उनसे अपनी समस्‍या बताई।

हालांकि पीएम के इस ट्वीट के बाद भी उमर की नाराजगी खत्‍म नहीं हुई और उन्‍होंने कहा कि जॉनसन पहले लंबे समय तक सांसद रहे, वह लंदन के मेयर भी रहे और कैबिनेट मंत्री भी और अब प्रधानमंत्री हैं। इस दौरान NHS की लगातार उपेक्षा हुई।

अगली खबर