Twitter Account Hacked: जो बाइडन, बिल गेट्स, एलन मस्‍क सहित कई हाइप्रोफाइल ट्विटर अकाउंट हैक

Bitcoin Scam: जो बाइडन, एलन मस्क, बिल गेट्स सहित कई हाइप्रोफाइल ट्विटर अकाउंट हैक कर लिए गए हैं। हैकर्स ने इन अकाउंट्स के जरिये बिटक्‍वाइन में दान करने की अपील की, जिसके बाद लोगों ने हजारो डॉलर भेज दिए।

Bitcoin Scam: जो बाइडन, बिल गेट्स, एलन मस्‍क सहित कई हाइप्रोफाइल ट्विटर अकाउंट हैक
Bitcoin Scam: जो बाइडन, बिल गेट्स, एलन मस्‍क सहित कई हाइप्रोफाइल ट्विटर अकाउंट हैक  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • दुनिया के कई हाइप्रोफाइल ट्विटर अकाउंट को हैक कर लिया गया
  • हैकर्स ने इनके जरिये बिटक्‍वाइन में दान करने की अपील की
  • उन्‍होंने लोगों को राशि दोगुना करने का भरोसा भी दिलाया

वाशिंगटन : अमेरिका में राष्‍ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी कीओर से संभावित उम्‍मीदवार जो बाइडन, अरबपति कारोबारी एलन मस्क, माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्‍थापक बिल गेट्स सहित कई हाइप्रोफाइल लोगों के ट्विटर अकाउंट हैक कर लिए गए। इन अकाउंट्स के जरिये हैकर्स ने बिटक्‍वाइन में दान करने की अपील लोगों से की और उन्‍हें कुछ ही समय में दोगुना करने की बात भी कही।

एलन मस्क का अकाउंट हैक

टेस्ला और स्पेस एक्स के प्रमुख एलन मस्क के अकाउंट से बुधवार को शाम 4:17 बजे किए गए एक ट्वीट में लोगों से कोविड महामारी की वजह से बिटक्‍वाइन में दान करने की अपील करते हुए कहा गया कि अगले 30 मिनट में पैसों को दोगुना करके वापस किया जाएगा। इसमें बिटक्‍वाइन एड्रेस भी दिया गया। हालांकि इसे कुछ ही समय बाद डिलीट कर दिया गया और फिर एक नया ट्वीट इसी तरह का किया गया।

बिल गेट्स के अकाउंट से किया गया ये मैसेज

कुछ इसी तरह का ट्वीट बिल गेट्स के अकाउंट से भी किया गया, जिसमें कहा गया, 'हर कोई मुझे वापस लौटाने को कहता रहा है और अब वो समय आ गया है। अगले 30 मिनट तक आप जो भी मेरे बिटक्‍वाइन अकाउंट में देंगे, उसका दोगुना मैं भुगतान करूंगा। आप मुझे एक हजार डॉलर भेजिए, मैं आपको दो हजार डॉलर वापस करूंगा।' इसमें भी बिटक्‍वाइन एड्रेस दिया गया। इस ट्वीट को भी फिर जल्‍द ही डिलीट कर दिया गया।

कई हाइप्रोफाइल अंकाउंट बने शिकार

अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति और बराक ओबामा और इस साल नवंबर में होने जा रहे राष्‍ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के संभाव‍ित उम्‍मीदवार जो बाइडन के ट्विटर अकाउंट भी हैक किए गए हैं और उन पर बिटक्‍वाइन एड्रेस के साथ इसी तरह के मैसेज लिखे गए। इन ट्वीट को फिर जल्‍द ही डिलीट भी कर दिया गया। अमेरिका के मशहूर रैपर केनी वेस्ट, एप्‍पल और उबर जैसी कंपनियों के ट्विटर अकाउंट भी हैकर्स का शिकार बने।

लोगों ने भेज दिए हजारों डॉलर

बताया जा रहा है कि इन हाइप्रोफाइल ट्विटर हैंडल्‍स से किए गए ट्वीट के बाद सैकड़ों लोगों ने दिए गए बिटक्‍वाइन एड्रेस पर एक लाख डॉलर से अधिक की राशि भेज दी। हैकर्स ने जिन अकाउंट्स को निशाना बनाया, उनके लाखों फॉलोअर्स हैं। इस बीच फेडरल ब्यूरो ऑफ इनवेस्‍टीगेशन ने एक बयान जारी कर लोगों को आगाह किया है कि वे इस तरह के मैसेज के झांसे में न पड़ें और क्रिप्टोकरेंसी या पैसे किसी को न भेजें।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर