बगदादी के मारे जाने का सामने आया 'अंडरवेयर' कनेक्शन, CIA को मिला अहम सुराग 

दुनिया
आलोक राव
Updated Oct 29, 2019 | 14:52 IST

Abu Bakr al-Baghdadi : सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्स (एसडीएफ) के एक सलाहकार ने बताया कि उसके एक अंडरकवर मुखबिर ने बगदादी का 'अंडरवेयर' चुराया था। सलाहकार ने कहा कि बगदादी अपना ठिकाना बदलने वाला था।

Baghdadi's underwear stolen and DNA tested before US raid
शनिवार को अमेरिका की कार्रवाई में मारा गया बगदादी। (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • अमेरिकी विशेष बल डेल्टा फोर्स ने किया बगदादी का काम तमाम
  • इबलिब प्रांत के बारिशा गांव में छिपा हुआ था आईएसआईएस सरगना
  • सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्स के मुखबिर ने चुराया था बगदादी का अंडरवेयर

नई दिल्ली : दुनिया को वर्षों तक आतंकित रखने वाला आईएसआईएस का सरगना अबु बक्र अल बगदादी अमेरिकी सैन्य कार्रवाई मार दिया गया है लेकिन उसकी मौत की पुष्टि करने के लिए जो डीएनए जांच हुई है वह दिलचस्प है। अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी सैन्य बलों ने बगदादी के डीएनए की जांच उसके चुराए गए 'अंडरवियर' से की। 'अंडरवेयर' से डीएनए जांच की पुष्टि हो जाने के बाद 100 प्रतिशत मान लिया गया कि मारा गया व्यक्ति बगदादी ही है। 

सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्स (एसडीएफ) के एक सलाहकार ने बताया कि उसके एक अंडरकवर मुखबिर ने बगदादी का 'अंडरवेयर' चुराया था। रिपोर्ट के मुताबिक कुर्दिश की अगुवाई वाले एसडीएफ मिलिशिया के वरिष्ठ सलाहकार पोलाट कैन ने सोमवार को ट्विटर पर बताया कि कैसे एसडीएफ के खुफिया नेटवर्क ने बगदादी के छिपने का ठिकाना ढूंढने में मदद की।

कैन ने कहा, 'हमारे खुद का एक मुखबिर बगदादी तक पहुंचने में कामयाब हुआ था। आईएस सरगना की डीएनए जांच करने और 100 प्रतिशत यह सुनिश्चित करने के लिए कि मारा गया व्यक्ति बगदादी ही है, मुखबिर उसका 'अंडरवेयर' चुराकर लाया था।' अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी कहा है कि इस ऑपरेशन को सफल बनाने के लिए कुर्द लोगों ने बगदादी के बारे में कुछ 'महत्वपूर्ण' जानकारियां उपलब्ध कराईं। इसके लिए ट्रंप ने उन्हें धन्यवाद भी दिया।

कैन ने बताया कि बगदादी का पता लगाने के लिए एसडीएफ मई 2015 से अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए के साथ काम कर रहा था और एसडीएफ यह जानकारी जुटाने में कामयाब हुआ कि बगदादी सीरिया के पूर्वी भाग डेर अजजोर से भागकर इबलिब प्रांत में कहीं छिपा हुआ है। सलाहकार ने बताया कि अमेरिका ने शनिवार को जब हमला किया उस समय बगदादी अपना ठिकाना बदलकर जाराब्लस जाने की तैयारी में था। 

अमेरिका ने अल-कायदा सरगना ओसामा बिन लादने की तरह बगदादी के शरीर को भी समुद्र में दफना दिया है। अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि इस्लामिक नियमों एवं परंपराओं के तहत उसके शव का निपटारा किया गया है।

बता दें कि अमेरिकी सेना के विशेष दस्ते डेल्टा फोर्स ने शनिवार को इबलिब प्रांत के बारिशा गांव में अपना अभियान चलाकर बगदादी का खात्मा किया। ट्रंप के मुताबिक अंतिम समय में बगदादी अपने बच्चों के साथ एक सुरंग में छिपा हुआ था। मारे जाने से पहले वह 'चीख और रो रहा था।' अमेरिकी सैन्य दल में शामिल एक कुत्ते ने उसे सुरंग के अंतिम छोर तक पीछा किया और इसके बाद बगदादी ने अपनी कमर में बंधे विस्फोटकों से खुद को उड़ा लिया। 

अगली खबर