आतंकी संगठन ISIS में बगदादी का उत्तराधिकारी भी मारा गया : डोनाल्‍ड ट्रंप

Baghdadi's successor killed : दुनिया में आतंक का पर्याय बन चुका आईएसआईएस सरगना के मारे जाने के बाद अब उसका उत्तराधिकारी भी मारा गया।

Baghdadi's successor Abdulla kardash killed
Baghdadi's successor Abdulla kardash killed 

मुख्य बातें

  • बगदादी के मारे जाने के बाद उसका स्थान लेने वाला आतंकी अब्दुल्ला कर्दश भी मारा गया।
  • अमेरिकी कमांडो ने शनिवार रात उत्तर पश्चिम सीरिया में अबु बकर अल-बगदादी को खुद को विस्फोट से उड़ाने के लिए मजबूर किया
  • अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन को पाकिस्तान के ऐबटाबाद में 2011 में अमेरिकी सेना ने मार गिराया था

वॉशिंगटन: आतंकी संगठन आईएसआईएस के संस्थापक अबु बकर अल-बगदादी के मारे जाने के बाद उसका स्थान लेने वाला आतंकी अब्दुल्ला कर्दश भी मारा गया। अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को कहा कि अबु बक्र अल बगदादी के मारे जाने बाद इस आतंकवादी संगठन के सरगना के तौर पर उसकी जगह लेने वाले शख्स को भी अमेरिकी बलों ने मौत के घाट उतार दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि इस बात की संभावना सबसे ज्यादा थी कि बगदादी के बाद इस व्यक्ति को आईएसआईएस का अगला सरगना बनाया जाता लेकिन उसे भी मार दिया गया है।

इससे पहले अमेरिकी कमांडो के साल भर लंबे अभियान के बाद शनिवार रात उत्तर पश्चिम सीरिया में विगत करीब पांच वर्षों में आतंक का पर्याय बन चुका आईएसआईएस का सरगना 48 वर्षीय अबु बकर अल-बगदादी मारा गया। अमेरिकी सैनिकों ने एक तरफ से बंद सुरंग में बगदादी का पीछा किया और जब उसके पास बचने का कोई रास्ता नहीं बचा, तो उसने आत्मघाती जैकेट में विस्फोट कर खुद को और तीन अन्य को उड़ा दिया।

 

अमेरिका ने कहा कि अबू बकर अल बगदादी का मारे जाने से इस्लामिक स्टेट करारा झटका लगा। खूंखार आतंकी सरगना को ढूंढ़ने और फिर उसे पकड़ने या मार गिराने के लिए उत्तरी सीरिया में वर्षों से चलाया जा रहा गोपनीय अभियान बगदादी के मारे जाने के साथ ही पूरा हो गया। अमेरिका सेना के विशेष बलों ने सीरिया में शनिवार रात एक सफल हमले में बगदादी को मार गिराया। अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन के पाकिस्तान के ऐबटाबाद में 2011 में मारे जाने के बाद उसके शव को समुद्र में फेंक दिया गया था।


 

 

अगली खबर