Baghdadi Video: अमेरिका ने जारी किया बगदादी के खात्मे का वीडियो, रेड करते हुए नजर आ रहे हैं कमांडो

दुनिया
Updated Oct 31, 2019 | 09:30 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) के सरगना अबू अल बकर बगदादी (Abu Bakr al-Baghdadi) के मारे जाने के चार दिन बाद अमेरिकी सेना ने उसके ठिकानों पर की गई रेड का वीडियो जारी किया है।

Baghdadi raid video
अमेरिका ने जारी किया बगदादी के ठिकानों पर रेड का वीडियो  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • बगदादी के मारे जाने के चार दिन बाद अमेरिकी कमांडो के ऑपरेशन का वीडियो आया सामने
  • वीडियो में अमेरिकी फौज बगदादी के ठिकाने की तरफ बढ़ते नजर आ रहे हैं
  • अमेरिकी कमांडो से घिरने के बाद बगदादी ने खुद को विस्फोटकों से उड़ा लिया था

वाशिंगटन: इस्लामिक स्टेट (Islamic State) के सरगना अबू बकद अल बगदादी (Abu Bakr al-Baghdadi) के मारे जाने के बाद अमेरिकी आर्मी ने बगदादी के ठिकानों पर रेड का एक वीडियो और कुछ फोटो जारी किया हैं। वीडियो में साफ दिख रहा है कि कुछ कमांडो सीरिया के इडलिब में बगदादी के ठिकानों पर धावा बोलने की तैयारी में हैं। ब्लैक एंड व्हाइट हवाई फुटेज में अमेरिकी आर्मी के एयरक्राफ्ट पर बगदादी के आतंकियों की फायरिंग भी कैद है।

वीडियो जारी करते हुए अमेरिकी सेना के जनरल फ्रैंक मैंकेजी ने कहा, 'परिसर के आसपास के इलाकों में दो जगहों से बगदादी के गुर्गों द्वारा अमेरिकी एयकक्राफ्ट्स पर गोलीबारी शुरू की गई।  परिसर के आस-पास हमले के दौरान हमने बार-बार उन लोगों से शांति से बाहर आने का आग्रह किया। मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि बगदादी की तरफ से किए हमलों के बावजूद भी हमने आम नागरिकों को बचाने और बच्चों की सुरक्षा करने का हरसंभव प्रयास किया।'

बग़दादी पर रेड का वीडियो यहाँ देखें -

 

इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बगदादी के खिलाफ सीरिया में चलाये गये सैन्य अभियान के दौरान घायल हुए अमेरिकी सेना के एक कुत्ते की तस्वीर साझा की थी। बगदादी के खिलाफ की गई कार्रवाई में यह कुत्ता नायक रहा था जिसने सुरंग के अंदर बगदादी का पीछा किया था। बाद में बगदादी ने बुरी तरह से घिर जाने के बाद आत्मघाती जैकेट से खुद और अपने तीन बच्चों को उड़ा लिया था।

बदादी के मारे जाने के बाद अमेरिका ने उसका डीएनए किया ता और बाद में उसके शव को अंतर्राष्ट्रीय कानूनों के तहत समुद्र में दफना दिया था। डीएनए जांच के लिये बगदादी का अंडरवियर भी लाया था, जिससे यह सौ फीसदी पुष्टि हो गई कि वह व्यक्ति अल बगदादी ही था।

 

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...