अमेरिका :ड्रग्स की दुनिया का सरगना 'अल चेपो' को मिला आजीवन कारावास, कोर्ट ने लगाया 12.6 डॉलर का जुर्माना

दुनिया
Updated Jul 18, 2019 | 20:03 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

अमेरिका की एक अदालत ने ड्रग्स तस्कर अल चेपो को उम्र कैद की सजा सुनाई है और साथ ही उसके उस पर 12.6 डॉलर का जुर्माना भी लगाया है।

El Chapo
अल चेपो को अमेरिकी अदालत ने आजीवन कारावास की सजा दी (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • ड्रग्स की दुनिया का राजा है 'अल चेपो'
  • अमेरिकी अदालत ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई
  • अवैध हथियार रखने के आरोप में 30 वर्ष की जेल भी हुई

न्यूयॉर्क ( अमेरिका)। दुनिया भर में ड्रग्स की कालाबाजारी करने के लिए विख्यात मेक्सिको का ड्रग्स तस्कर अल चेपो को आजीवन कारावास की सजा हुई है। अमेरिका की एक अदालत ने बुधवार को 62 साल के अल चैपो को ये सजा सुनाई। इसके साथ ही अल चैपो को 30 साल जेल में रहने की भी सजा सुनाई गई। कोर्ट ने ये सजा अवैध हथियार रखने के आरोप में सुनाई। इसके अतिरिक्त अल चैपो पर अमेरिकी मुद्रा 12.6 डॉलर का जुर्माना भी लगाया गया है।

रिपोर्ट के अनुसार, कोर्ट के समक्ष पेश होते हुए अल चेपो गजमैन ने अपने कारावास की स्थिति के बारे में शिकायत की और दावा किया कि उसे निष्पक्ष सुनवाई से वंचित किया जा रहा है। अल चौपो ने कहा, 'यह अत्याचार है, मैं बहुत ही अमानवीय स्थिति में अपना पूरा जीवन जी रहा हूं। ये एक तरीक से शारीरिक, भावनात्मक और मानसिक यातना दिया जाना है। यहां पर कोई न्याय नहीं है।'

2017 में अमेरिका के प्रत्यर्पण के बाद से बड़े पैमाने पर कटौती करने वाले गजमैन को फ्लोरेंस, कॉलोराडो में सुपरमैक्स जेल में सजा काटने की उम्मीद है। बता दें कि कोर्ट ने अल चैपो गजमैन को सभी 10 क्रिमनल केस में दोषी पाया था। गौरतलब है कि अल चैपो फोर्बस की सूची में शामिल हो चुका है। उस वक्त उसकी संपत्ति करीब 1 बिलयन अमेरिका डॉलर बताई गई थी।

अल चेपो पर आरोप है कि उसने कई सौ टन कोकीन यूएस भेजा है और हेरोइन, गांजा और अन्य दवाओं के निर्माण और वितरण में शामिल है। माना जाता है कि गजमैन को हत्याओं, अपहरणों और अंतर्राष्ट्रीय राजनीतिक नेताओं और प्रतिद्वंद्वियों पर हमले करने के लिए पैसे दिए गए थे। बता दें कि अल चौपो 2001 में मेक्सिकन जेल से भाग गया था और उसने फिर यही कारनामा 2015 में किया था। हालांकि उसे एक साल बाद पुलिस ने फिर से गिरफ्तार कर लिया था।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर