'एयरफोर्स वन' से 'द बीस्ट' कार तक, अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के साथ चलता है लाव लश्कर का जखीरा

Trump visit to India: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत दौरे पर आने वाले हैं और उनके साथ होगा पूरा लाव लश्कर। कमांडो और हथियार से लेकर आलीशान विमान व गाड़ी तक, जानें अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ क्या क्या चलता है।

American President Donald Trump
अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ चलता है ये ताम झाम 

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के दौरे पर आने वाले हैं। 'हाउडी मोदी' की तरह अहमदाबाद में एक बार फिर पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति के बीच जुगलबंदी नजर आएगी। दोनों नेता 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम फिर से एक साथ दिखेंगे। इस बीच डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं और अमेरिका से बड़े मालवाहक विमान सी-17 ग्लोबमास्टर में उनका साजोसामान भारत पहुंचना शुरु हो गया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति की यात्रा के दौरान साथ में उनके आवास व्हाइट हाउस की सभी सुविधाएं साथ में चलती हैं। इनमें कड़ी ट्रेनिंग से होकर गुजरे सुरक्षा गार्ड, कम्युनिकेशन सिस्टम ऑफिस, प्रेस, मेडिकल सुविधा जैसी कई चीजें शामिल हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति की आवाजाही में इस्तेमाल होने वाले एयरफोर्स वन विमान, द बीस्ट कार और खास मरीन वन हेलीकॉप्टर खास तौर पर चर्चा में रहते हैं। यहां जानिए अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ उनकी यात्रा के दौरान क्या क्या चीजें होती हैं।

शानो- शौकत वाली सवारी:
चाहे हवाई हो या फिर सड़क अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए जिन विमानों और वाहनों का इस्तेमाल किया जाता है वह बेहद खास होते हैं। इस कड़ी में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की आवाजाही के लिए द बीस्ट कार, एयरफोर्स वन विमान और मरीन वन हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया जाता है।

दुनिया की सबसे सुरक्षित कार, टैंक जैसी मजबूती: अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए 'द बीस्ट' नाम की कार का इस्तेमाल किया जाता है। यह दुनिया की सबसे सुरक्षित और मजबूत कार कही जाती है और बम, गोलियों और रासायनिक हमले को झेल सकती है। कार इतनी वजनी है कि इसे कहीं ले जाने के लिए शक्तिशाली सी17 ग्लोबमास्टर विमान का इस्तेमाल होता है।

24 और 25 फरवरी को भारत की यात्रा के दौरान भी यह कार भारत आएगी। राष्ट्रपति किसी भी देश के दौरे पर जाते वक्त अपने साथ लेकर जाते हैं और ये उनके दौरे से पहले ही वहां पहुंचा दी जाती है। द बीस्ट कार कई हथियारों, आधुनिक फीचर और राष्ट्रपति के ब्लड ग्रुप के खून के साथ चलती है।

एयरफोर्स वन विमान: अमेरिकी राष्ट्रपति बोइंग कंपनी के बनाए खास विमान में चलते हैं जिसे बोइंग 747-200B एयरक्राफ्ट में बदलाव करके बनाया गया है। इस विमान का नाम है 'एयरफोर्स वन' हवा में ही ईंधन भरा जा सकता है। साथ ही मिसाइल हमले जैसी कई परिस्थितियों से बचाव को ध्यान में रखते हुए इसे बनाया गया है। यह बेहद आलीशान विमान है जो हवा में उड़ते होटल की तरह है। इसमें आधुनिक संचार व्यवस्था, मीटिंग ऑफिस जैसी कई सुविधाएं मौजूद होती हैं। यह विमान भी ट्रंप के साथ भारत आएगा।

मरीन वन हेलीकॉप्टर: मरीन वन संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति को ले जाने वाला मरीन कॉर्प्स हेलीकॉप्टर है। आमतौर पर मरीन वन को समुद्री हेलीकॉप्टर स्क्वाड्रन वन 'नाइटहॉक्स' की ओर से संचालित किया जाता है। इसके लिए बड़े सिकोरस्की वीएच -3 डीसी किंग या नए छोटे वीएच -60 एन 'व्हाइट हॉक' हेलीकॉप्टर को इस्तेमाल किया जाता है।

लाव लश्कर वाला काफिला- एंबुलेंस से लेकर सुरक्षा गार्ड्स तक: राष्ट्रपति ट्रंप के काफिले में गाड़ियों का एक बड़ा झुंड चलता है। इसमें आपातकालीन परिस्थिति के लिए एक एंबुलेंस कार, सुरक्षा गार्डों की कई गाड़ियां चलती हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जिस कार में होते हैं, उसके जैसी दो या तीन कारें काफिले में होती हैं और यह बहुत कम लोगों को पता होता है कि ट्रंप किस कार में हैं। काफिले में सबसे आगे मोटर साइकिल सवार गार्ड होते हैं।

एक- एक सुरक्षा गार्ड कई पर भारी: खास कमांडो दस्ता अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की सुरक्षा में तैनात रहता है जिसका संचालन सीक्रेट सर्विस की ओर से किया जाता है। राष्ट्रपति के अलावा अमेरिका के सर्वोच्च निर्वाचित नेताओं और अन्य सरकारी अधिकारियों का संरक्षण सीक्रेट सर्विस के प्राथमिक मिशनों में से एक है। 1901 में राष्ट्रपति विलियम मैककिनले की हत्या के बाद, अमेरिकी कांग्रेस ने अमेरिकी राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए सीक्रेट सर्विस का गठन किया था। सीक्रेट सर्विस के काम की एक झलक यहां दिए वीडियो में देख सकते हैं।

 

 

सुरक्षा में जिन गार्ड्स की तैनाती होती है वह बेहद कड़ी ट्रेनिंग से होकर गुजरे चुनिंदा कमांडो होते हैं जो मुश्किल की परिस्थिति कई आम हमलावरों पर भारी पड़ सकते हैं। हथियार चलाने के अलावा हाथ से लड़ने के दांव पेंच में भी इनकी महारथ होती है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर