अफगानिस्‍तान : जुमे की नमाज के लिए खचाखच भरी थी मस्जिद, दोहरे धमाके ने ली 62 की जान

दुनिया
Updated Oct 18, 2019 | 23:26 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Blast in Afghanistan: अफगानिस्‍तान में जुमे की नमाज के दौरान बड़ा धमाका हुआ है, जिसमें 62 लोगों की जान चली गई। मौलाना का धार्मिक संदेश शुरू होते ही मस्जिद के भीतर विस्‍फोट हो गया।

A wounded man is brought by stretcher into a hospital after a mortar was fired by insurgents in Haskamena district of Jalalabad east of Kabul, Afghanistan, Friday, Oct. 18, 2019.
अफगानिस्‍तान में हुए व‍िस्‍फोट में 62 लोगों की जान चली गई  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • अफगानिस्‍तान की मस्जिद में बड़ा धमाका हुआ है
  • मस्जिद में विस्‍फोट जुमे की नमाज के दौरान हुआ
  • जुमे की नमाज के लिए बड़ी संख्‍या में लोग जुटे थे

काबुल : अफगानिसतान के नांगरहर प्रांत में शुक्रवार को एक मस्जिद में हुए बम दोहरे विस्फोटों में 62 लोगों की जान चली गई, जबकि 100 से अधिक घायल हो गए। वारदात उस समय हुई, जब जुमे की नमाज के लिए बड़ी संख्‍या में लोग यहां जुटे थे और मस्जिद खचाखच भरी थी। मौलाना ने अभी धार्मिक संदेश शुरू ही किया था कि मस्जिद और वहां मौजूद लोग धमाकों की आवाज से दहल गए।

नांगरहार प्रांत के गवर्नर के प्रवक्ता अताउल्ला खोग्यानी ने बताया कि विस्‍फोट हस्का मेना जिले के जाव दारा इलाके की मस्जिद में स्‍थानीय समयानुसार दोपहर करीब 1:30 बजे हुए, जब वहां बड़ी संख्‍या में लोग मौजूद थे। धमाका इतना जबरदस्‍त था कि इसमें मस्जिद की छत पूरी तरह से ढह गई। यहां सिलसिलेवार धमाकों में 62 लोगों की जान चली गई, जबकि 100 से अधिक घायल हो गए। घायलों की हालत को देखते हुए प्रशासन ने मृतकों की संख्‍या बढ़ने का अंदेशा जताया है।

स्‍थानीय प्रशासन के अनुसार, विस्‍फोटक मस्जिद के भीतर रखे गए थे और धमाके उस वक्‍त हुए, जब लोग नमाज अदायगी में मशगूल थे। इन विस्‍फोटों में मस्जिद पूरी तरह ध्‍वस्‍त हो गई। एक स्‍थानीय पुलिसकर्मी के अनुसार, मस्जिद में जमा हुए लोगों को संबोधित करते हुए मौलाना ने धार्मिक संदेश देना शुरू ही किया था कि अचानक जोरदार धमाकों के साथ उनकी आवाज बंद हो गई। घटना के बाद लोग मलबे से शवों और घायलों को निकालते देखे गए।

आम तौर पर अफगानिस्‍तान में होने वाले विस्‍फोटों में तालिबान की भूमिका सामने आती रही है, लेकिन तालिबान ने इसमें अपनी संलिप्‍ता से इनकार किया है। फिलहाल यह स्‍पष्‍ट नहीं हो सका है कि इस जघन्‍य वारदात के लिए कौन जिम्‍मेदार है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर