By: Medha Chawla

एयरपोर्ट को भी मात देते हैं भारत के ये रेलवे स्टेशन, आंखें खोलकर देखते रह जाएंगे तस्वीरें

Aug 23, 2022

एयरपोर्ट सी सुविधाओं वाले रेलवे स्टेशन

भारतीय रेलवे अपने नेटवर्क का इजाफा करने के साथ ही इंफ्रास्ट्रक्चर में भी पिछले कुछ समय से काफी विकास कर रहा है। भारत के कई रेलवे स्टेशन ऐसे हो गए हैं, जहां जाने पर आपको महसूस होगा कि आप किसी एयरपोर्ट पर आ गए हैं। आज हम आपको देश के ऐसे ही कुछ रेलवे स्टेशन के बारे में बताएंगे।

Credit: Twitter

गांधीनगर कैपिटल रेलवे स्टेशन

गुजरात की राजधानी गांधीनगर का रेलवे स्टेशन दुनिया के किसी भी एयरपोर्ट को मात दे सकता है। सबसे खास बात यह है कि इस रेलवे स्टेशन को फाइव स्टार होटल बिल्डिंग के नीचे बनाया गया है। यह देश का पहला ऐसा रेलवे स्टेशन है, जहां अलग से प्रार्थना रूम और बेबी फीडिंग रूम है।

Credit: Twitter

रानी कमलापति रेलवे स्टेशन

साल 2021 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भोपाल में वर्ल्ड क्लास रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया था। पहले यह स्टेशन हबीबगंज रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाता था। इस स्टेशन को 450 करोड़ रुपये लगाकर बहुत ही शानदार बना दिया गया है।

Credit: Twitter

बेंगलुरु का Baiyyapanahalli रेलवे स्टेशन

इस रेलवे स्टेशन पर आपको एयरपोर्ट के जैसा इंटीरियर और वैसी ही सुविधाएं मिलेंगी। देश का पहला रेलवे स्टेशन, जो पूरी तरह से एसी सेंट्रालाइज्ड है। यानी इस पूरे स्टेशन में एसी लगा हुआ है।

Credit: Twitter

एस विश्वेश्वरैया टर्मिनल

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में एयरपोर्ट जैसी सुविधाओं वाला रेलवे स्टेशन बनाया गया है। इसका नाम एस विश्वेश्वरैया टर्मिनल है। सिविल इंजीनियर भारत रत्न सर एस विश्वश्वरैया के नाम पर इस रेलवे स्टेशन का नाम रखा गया है।

Credit: Twitter

सूरत रेलवे स्टेशन

गुजरात के सूरत रेलवे स्टेशन को भी एयरपोर्ट की तर्ज पर डेवलप किया जा रहा है। सूरत रेलवे स्टेशन को IRSDC द्वारा बनाया जा रहा है। इस स्टेशन को मल्टी-मॉडल ट्रांसपोर्ट हब के रूप में तब्दील किया जा रहा है।

Credit: Twitter

चण्डीगढ़ रेलवे स्टेशन

चंडीगढ़ में वर्ल्डक्लास रेलवे स्टेशन बन रहा है। इसके निर्माण की लागत 131 करोड़ रुपए से ज्यादा है। यह रेलवे स्टेशन भी किसी एयरपोर्ट की तरह ही दिखाई देगा। इसके निर्माण के दौरान ग्रीनरी का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। पिछले दिनों भारतीय रेलवे ने इसके डिजायन की तस्वीरें शेयर की थी।

Credit: Twitter

Discover these and more on www.timesnowhindi.com