भारत की ये जगह हैं स्वर्ग से भी सुंदर, यहां नहीं गए तो जीवनभर पछताएंगे

Aug 23, 2022
By: Medha Chawla

​दमरो, अरुणाचल प्रदेश

अरुणाचल प्रदेश के दमरो में बांस का बना देश का सबसे लंबा हैंगिंग ब्रिज है। यह जगह प्राकृतिक नजारों से भरपूर है। बांस के घरों के साथ-साथ आपको यहां कई जनजातियां देखने को मिलेंगी। यह आपके लिए एक अनूठा अनुभव होगा।

Credit: twitter

जिरो, अरुणाचल प्रदेश

जिरो अरुणाचल प्रदेश में स्थित एक ऐसी जगह है, जो वर्ल्ड हेरिटेज में शामिल है। अगर पथरीले चट्टानों के बीच आप बारिश का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो आपको यहां जरूर जाना चाहिए। यह देश की सबसे सुंदर जगहों में से एक है।

Credit: twitter

संदक्फू चोटी, दार्जलिंग

दार्जिलिंग में पश्चिम बंगाल की सबसे ऊंची चोटी है, जिसे संदक्फू के नाम से जाना जाता है। यहां जाकर आपको स्वर्ग जैसी फीलिंग आएगी। इस जगह से हिमालय की दूसरी चोटियां एवरेस्ट और कंचनजंघा भी दिखाई देते हैं।

Credit: twitter

माजुली, असम

असम के जोरहाट जिले में दुनिया का सबसे बड़ा नदी द्वीप माजुली है। यह बहुत ही सुंदर जगह है। ब्रम्हपुत्र नदी पर बना यह आइसलैंड अब धीरे-धीरे अपना वजूद खोता जा रहा है।

Credit: twitter

​अमाडुबी, झारखंड

झारखंड में एक गांव है अमाडुबी। यह गांव चित्रकारी और पेंटिंग्स के लिए पूरी दुनियाभर में जाना जाता है। अमाडुबी में बहुत सारे त्योहार मनाए जाते हैं। अगर आप कला प्रेमी हैं तो एक बार अमाडुबी घूमकर आएं।

Credit: twitter

शोजा, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश की सिराज घाटी में 'शोजा' नाम की एक जगह है। यहां बारिश के मौसम में स्वर्ग जैसा नजारा हो जाता है। यहां आने के लिए पर्यटक सालभर इंतजार करते रहते हैं।

Credit: twitter

गुरेज वैली, कश्मीर

श्रीनगर से 123 किलोमीटर दूर गुरेज वैली एक ऐसी जगह है, जो भारत में रहने वालों के लिए स्विट्जरलैंड का मजा देता है। हिमालय की ऊंचाईयों पर बसे इस खूबसूरत स्थान में पहाड़ चारों तरफ बर्फ की चादर से ढके हैं। यहां कल-कल की सुंदर आवाज में नदियां बहती हैं।

Credit: twitter

​चेंब्रा लेक, केरल

केरल में स्थित चेंब्रा लेक देश की सबसे खूबसूरत जगहों में शुमार है। यह देश की एकमात्र ऐसी झील है, जिसका शेप दिल की तरह है।

Credit: Twitter

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

अगली स्टोरी: सुबह नहीं बल्कि शाम को नहाते हैं यहां के लोग, पानी में डालते हैं ग्रीन टी

ऐसी और स्टोरीज देखें