अजब: दस-बीस नहीं बल्कि इस जीव के हैं 1306 पैर, हैरान रह गए थे वैज्ञानिक

Jul 23, 2022
By: Aditya Sahu

कुदरत की हैरतअंगेज दुनिया

कुदरत की बनाई यह दुनिया हैरतअंगेज चीजों से भरी पड़ी है। इस दुनिया में कई ऐसे अजीबोगरीब जीव-जंतु मौजूद है, जिनके बारे में जानकर हमारी आंखें खुली की खुली रह जाती हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही हैरतअंगेज जीव के बारे में बताएंगे।

Credit: social-media

अनोखे किस्म का गोजर

आपने अपने आस-पास बहुत सारे जीव देखे होंगे। आपने गोजर का नाम सुना होगा। बरसात के दिनों में गोजर खूब देखे जाते हैं। आज हम आपको एक अनोखे किस्म के गोजर के बारे में बताएंगे।

Credit: social-media

1306 पैरों का गोजर

दरअसल, वैज्ञानिकों ने साल 2021 में यूमिलीप्स पर्सेफोन प्रजाति का गोजर खोज निकाला था। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस गोजर के 1306 पैर हैं।

Credit: social-media

किसी जीव के सबसे ज्यादा पैर

इस दुनिया में गोजरों की ऐसी कई प्रजातियां हैं, जिनके पैर 100 से भी कम हैं। ऐसे में 1306 पैर वाला गोजर दुनिया के लिए हैरान करने वाला है।

Credit: social-media

रहते हैं जमीन से 200 फीट नीचे

यूमिलीप्स पर्सेफोन प्रजाति के गोजर जमीन के अंदर बेहद गहराई में रहते हैं। जमीन के 200 फीट नीचे रहने वाले इन मिलीपीड्स के पैर गिनना बिल्कुल भी आसान नहीं था। दरअसल, यह अपने आप को चक्करघिन्नी की तरह गोलाकार लपेट लेता है। वैज्ञानिकों ने माइक्रोस्कोप की मदद से इसके पैरों की गिनती की।

Credit: social-media

दुनिया का सबसे दुर्लभ जीव

यूमिलीप्स पर्सेफोन मिलिपीड को ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों ने खोजा था। वैज्ञानिकों के अनुसार, ये दुनिया के सबसे दुर्लभ जीवों में से एक है। इससे पहले हजारों पैरों वाला मिलिपीड नहीं मिला था।

Credit: SOCIAL-MEDIA

नहीं हैं आंखें

इस गोजर की जो सबसे हैरान करने वाली चीज है, वह यह है कि इसके पास आंखें नहीं हैं। इसका सिर आइसक्रीम कोन की तरह है। इसके सिर पर बहुत सारे एंटीना हैं। जो इसे अंधेरे में चलने में मदद करते हैं।

Credit: social-media

चौड़ाई से 100 गुना ज्यादा लंबाई

इस गोजर की चौड़ाई जितनी है, इसकी लंबाई उससे 100 गुना ज्यादा है। यह एक लंबे धागे की तरह दिखता है। यह मिलीपीड फंगस खाता है। हैरान करने वाली बात यह है कि मेल और फीमेल मिलिपीड्स के पैर अलग-अलग हैं। फीमेल मिलीपीड के 1306 पैर और मेल मिलीपीड के 998 पैर होते हैं।

Credit: SOCIAL-MEDIA

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

अगली स्टोरी: अनोखा: सुबह कन्या तो दिन में बूढ़ी अम्मा बन जाती है ये देवी, दिन में 3 बार बदलती है अपना स्वरूप

ऐसी और स्टोरीज देखें