ये हैं नामीबिया से भारत आए सभी 8 चीते, जानिए कौन है सबसे खास

Sep 17, 2022
By: Medha Chawla

पहली चीता, मादा

पहली चीता मादा है। जो दो साल की है। इसे सीसीएफ के कर्मचारियों ने उसके भाई के साथ बचाया था। दोनों दक्षिण-पूर्वी नामीबिया के गोबाबिस शहर के पास एक जलकुंड में पाए गए थे और उनकी तबियत बहुत खराब थी। सितंबर 2020 से यह चीता CCF केंद्र में ही रह रही थी।

Credit: Social-Media

दूसरी चीता, मादा

दूसरी मादा चीता को CCF के कर्मचारियों ने जुलाई 2020 में केंद्र के पास ही एक खेत से पकड़ा था। इस चीता की उम्र तीन से चार साल बताई जा रही है।

Credit: Social-Media

तीसरी चीता, मादा

तीसरी मादा चीता की उम्र 2.5 साल है। इस चीता का जन्म अप्रैल 2020 में नामीबिया के एरिंडी प्राइवेट गेम रिजर्व में हुआ था। दो साल पहले इस चीता की मां भी सीसीएफ केंद्र में रहती थी। बाद में उसे जंगल में छोड़ दिया गया था।

Credit: Social-Media

चौथी चीता, मादा

5 साल की यह मादा चीता साल 2017 में गोबाबिस के एक खेत के पास मिली थी। खेत में काम करने वाले कुछ मजदूरों ने इसे कुपोषित अवस्था में पाया था। इसके बाद एक साल तक किसानों ने उसकी देख-रेख की थी। साल 2018 में इसे CCF केंद्र में स्थानांतरित कर दिया गया था।

Credit: Social-Media

पांचवी चीता, मादा

साल 2019 के फरवरी महीने में नामीबिया के उत्तर-पश्चिमी भाग के कमंजब गांव में एक खेत के पास पांचवीं महिला चीता सीसीएफ कर्मचारियों को मिली थी। इसकी उम्र 5 साल है। चीता नंबर चार और पांच अच्छी दोस्त हैं।

Credit: Social-Media

छठवां चीता, नर

छठवें चीते की उम्र 5.5 साल है। यह ओटजीवरंगो में सीसीएफ रिजर्व के पास मिला था। इसे दो अन्य नर चीतों के साथ भारत लाया गया है।

Credit: Social-Media

सातवां चीता, नर

सातवां चीता छठवें चीता का भाई है। इसकी उम्र भी 5.5 साल ही है। यह भी अपने भाई की तरह ओटजीवरंगो में सीसीएफ रिजर्व के पास मिला था। दोनों को एक साथ भारत लाया गया है।

Credit: Social-Media

आठवां चीता, नर

आठवें चीते का जन्म साल 2018 में एरिंडी प्राइवेट गेम रिजर्व में हुआ था। इसकी माता का जन्म भी वहीं हुआ था। इस हिसाब से यह दूसरी पीढ़ी का पुनर्वासित चीता है जो रिजर्व में पैदा हुआ है। इसकी उम्र 4.5 साल है।

Credit: Social-Media

तीन नर और पांच मादा चीता

देश में सात दशक बाद आज से फिर चीता युग की शुरुआत हो गई है। नामीबिया से 8 चीतों को विशेष विमान द्वारा भारत लाया गया है। इनमें तीन नर और पांच मादा चीता हैं।

Credit: Social-Media

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

अगली स्टोरी: कथित MMS कांड वाली Akshara Singh की हॉटनेस के आगे फेल हैं बॉलीवुड की हसीनाएं

ऐसी और स्टोरीज देखें